जान जोखिम में डाल करते हैंसड़क पार

By Edited By: Publish:Mon, 02 Sep 2013 12:01 AM (IST) Updated:Mon, 02 Sep 2013 03:17 AM (IST)
जान जोखिम में डाल करते हैंसड़क पार

जागरण संवाददाता, पश्चिमी दिल्ली : सुरक्षित यातायात का जिम्मा उठाने वाली दिल्ली यातायात पुलिस की लचर व्यवस्था के कारण लोग खुलेआम यातायात नियमों का उल्लघंन कर रहे हैं। लोग सड़कों पर बनाए गए सेंट्रल वर्ज पर लगी ग्रिल को लांघकर सड़क पार कर रहे हैं। कई जगहों पर तो लोहे की ग्रिल ही गायब हो चुकी है। ग्रिल को नशेड़ियों ने उड़ा दिया है। ग्रिल न होने के कारण सड़क हादसे बढ़ रहे हैं, लेकिन अब भी पुलिस ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के बजाय खुद को यातायात नियमों से जुड़े अभियान के प्रति संवेदनशील बताने का दावा करने में लगी है।

सड़कों पर बने सेंट्रल वर्ज पर लोहे की ग्रिल लगाने का उद्देश्य लोगों को कहीं भी सड़क के आरपार जाने से रोकना था। इन्हें लगाने का उद्देश्य था कि लोग चिन्हित स्थानों को छोड़कर कहीं भी मनचाहे तरीके से सड़क पार न करें। ऐसा करने से एक तो वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगती थी, साथ ही राहगीरों के वाहनों की चपेट में आने का अंदेशा भी बना रहता था। ग्रिल से निकलकर सड़क पार करने के चलते आए दिन सड़क पर हादसे की घटनाएं होती रहती हैं।

कई स्थानों पर ग्रिल है नदारद

नजफगढ़ रोड, पीरागढ़ी चौक, रोहतक रोड जनकपुरी व विकासपुरी रोड पर काफी संख्या में सेंट्रल वर्ज पर लगाई गई ग्रिल लंबे समय से नदारद है। कई जगह ग्रिल टूटी हैं। इसमें लगा सरिया गायब है। इसके चलते लोग एक रोड से दूसरे रोड पर जाने के लिए इन्हीं टूटी ग्रिल में से होकर गुजरते है।

बॉक्स

शिकायत पर होती हैं कार्रवाई

पुलिस को अगर ऐसे मामले में कहीं से शिकायत मिलती है तो ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। पुलिस बार-बार लोगों को यातायात अभियान के तहत जागरूक करने का प्रयास भी करती है।

धर्मपाल सिंह, सहायक

आयुक्तयातायात

पुलिस

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी