IND vs AFG: दूसरे वार के लिए टीम भारत तैयार, अफगानिस्तान से कल होगा मुकाबला

बांग्लादेश के विरुद्ध पहले मैच में हार झेलने वाली अफगानिस्तानी टीम के लिए भारत से पार पाना बेहद मुश्किल होगा। बांग्लादेश के स्पिनरों के सामने गुरबाज को छोड़कर बाकी बल्लेबाज पूरी तरह फ्लाप रहे थे। भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह से आस्ट्रेलिया के विरुद्ध गेंदबाजी की है उसे देखते हुए अफगानिस्तान को जीत दर्ज करने के लिए बड़ा चमत्कार की आवश्यकता होगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Tue, 10 Oct 2023 06:45 AM (IST) Updated:Tue, 10 Oct 2023 06:45 AM (IST)
IND vs AFG: दूसरे वार के लिए टीम भारत तैयार, अफगानिस्तान से कल होगा मुकाबला
दूसरे वार के लिए टीम भारत तैयार

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में पांच बार की चैंपियन आस्ट्रेलिया को चित करने वाली भारतीय टीम अब दूसरे वार के लिए तैयार है। टीम भारत सोमवार को दिल्ली पहुंच गई, जहां के अरुण जेटली स्टेडियम में बुधवार को उसका सामना अफगानिस्तान की टीम से होगा।

सोमवार टीम के लिए यात्रा का दिन था, इसलिए टीम का कोई अभ्यास सत्र निर्धारित नहीं है। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम मंगलवार शाम 6 बजे से नेट अभ्यास करेगी। वहीं, अफगानिस्तान की टीम पहले ही दिल्ली पहुंच चुकी है और उसके खिलाड़ियों ने सोमवार शाम को अभ्यास किया।

शीर्ष क्रम को दिखाना होगा दम

आस्ट्रेलिया के विरुद्ध मुकाबले में केवल दो रन पर भारत ने तीन विकेट गंवा दिए थे। विरुद्ध इशान, रोहित और श्रेयस शून्य पर आउट हो गए थे। विराट कोहली और केएल राहुल ने सूझबूझ भरी पारियां खेल टीम को बचाया। दिल्ली की पिच से आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले गए मुकाबले में पिच पर गेंदबाजों के लिए कुछ नहीं था।

पिच पर घास जरूर दिख रही थी, लेकिन बल्लेबाजों ने जमकर रन बटोरे थे। अगर बुधवार को भी इसी पिच पर मैच खेला जाता है तो भारतीय बल्लेबाजों को यह रास आएगा। पाकिस्तान के विरुद्ध शनिवार को होने वाले सबसे बड़े मुकाबले से पहले रोहित, इशान और श्रेयस के पास लय पाने का बेहतरीन अवसर होगा।

अफगानों की होगी कड़ी परीक्षा 

बांग्लादेश के विरुद्ध पहले मैच में हार झेलने वाली अफगानिस्तानी टीम के लिए भारत से पार पाना बेहद मुश्किल होगा। बांग्लादेश के स्पिनरों के सामने गुरबाज को छोड़कर बाकी बल्लेबाज पूरी तरह फ्लाप रहे थे। भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह से आस्ट्रेलिया के विरुद्ध गेंदबाजी की है, विशेषतौर पर कुलदीप, अश्विन और जडेजा की तिकड़ी ने, उसे देखते हुए अफगानिस्तान को जीत दर्ज करने के लिए बड़ा चमत्कार की आवश्यकता होगी।

शुभमन गिल अस्पताल में भर्ती

भारतीय टीम अपने स्टार ओपनर शुभमन गिल के बगैर यहां पहुंची है, जो डेंगू से पीडि़त हैं और फिलहाल चेन्नई में ही हैं। शुभमन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और बीसीसीआइ के डाक्टर उनके साथ लगातार बने हुए हैं। गिल आस्ट्रेलिया के विरुद्ध भी नहीं खेले थे। बीसीसीआइ ने कहा, गिल टीम के साथ दिल्ली नहीं आए हैं। वह बीसीसीआइ की मेडिकल टीम की निगरानी में चेन्नई में ही हैं।

एक बार प्लेटलेट्स बढ़ने के बाद उन्हें होटल में शिफ्ट किया जाएगा। फिलहाल इस 24 वर्षीय बल्लेबाज के पाकिस्तान के विरुद्ध होने वाले मैच में खेलने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। सूत्रों की मानें तो अगर शुभमन की स्थिति में सुधार नहीं होता है तो उनके बैकअप के तौर पर किसी खिलाड़ी को बुलाया जा सकता है। शुभमन का बैकअप कौन होगा, इस पर सूत्रों का कहना है कि सैयद मुश्ताक अली ट्राफी की तैयारी में जुटे संजू सैमसन को कवर के रूप में बुलाया जा सकता है।

सैमसन एशिया कप में भी बैकअप खिलाड़ी के तौर पर टीम का हिस्सा थे। लेकिन टीम प्रबंधन कोई भी निर्णय लेने से पहले शुभमन को पर्याप्त समय देना चाहता है क्योंकि टूर्नामेंट काफी लंबा है। 24 वर्षीय गिल शानदार फार्म में हैं और इस वर्ष पांच वनडे शतक लगा चुके हैं, ऐसे में उनकी कमी पिछले मैच टीम को खली थी। उनकी जगह खेलने उतरे इशान किशन चेन्नई में खाता भी नहीं खोल पाए थे।

लेकिन गिल की अनुपस्थिति में टीम में बदलाव की गुंजाइश काफी कम है। इशान का एक बार फिर कप्तान रोहित के साथ ओप¨नग करना तय है। 

भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हांब्रे

हम हमेशा जानते थे कि केएल राहुल टीम के लिए काफी अहम हैं। वह शानदार बल्लेबाज हैं, विशेषतौर पर मध्यक्रम में। वह स्पिन के साथ-साथ तेज गेंदबाजों को अच्छा खेलते हैं। वह टीम को स्थिरता देते हैं और अतीत में जिस तरह उन्होंने खेल दिखाया है, हमारा उन पर हमेशा भरोसा रहा है। 

chat bot
आपका साथी