सीरीज बचाने का टीम इंडिया के पास आखिरी मौका, बेंगलुरु में बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद

विशाखापत्तनम में पहले टी-20 में खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन के कारण भारत को तीन विकेट ही हार का सामना करना पड़ा था। इस तरह टीम इंडिया दो मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 26 Feb 2019 07:25 PM (IST) Updated:Wed, 27 Feb 2019 04:34 PM (IST)
सीरीज बचाने का टीम इंडिया के पास आखिरी मौका, बेंगलुरु में बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद
सीरीज बचाने का टीम इंडिया के पास आखिरी मौका, बेंगलुरु में बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद

बेंगलुरु, प्रेट्र। भारत की नजरें पूरी तरह से आगामी विश्व कप पर टिकी हैं, लेकिन टीम इंडिया दूसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को जब ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी तो वह चाहेगी कि घरेलू सीरीज नहीं गंवाए। विशाखापत्तनम में पहले टी-20 में खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन के कारण भारत को तीन विकेट ही हार का सामना करना पड़ा था। इस तरह टीम इंडिया दो मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है।

पहले मैच में हालांकि भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 126 रन ही बना सकी। इसके बावजूद जसप्रीत बुमराह की अगुआई वाले गेंदबाजी आक्रमण ने भारतीय टीम को अंतिम ओवर तक मैच में बनाए रखा, लेकिन यह नाकाफी साबित हुआ था। भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि मई-जुलाई में होने वाले विश्व कप के लिए उनकी टीम लगभग तय है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी-20 और पांच वनडे में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को मौका मिलने की संभावना से उन्होंने इन्कार नहीं किया है।

कप्तान कोहली लोकेश राहुल और रिषभ पंत दोनों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अधिकांश मैचों में मौका दे सकते हैं। भारत ने नियमित सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को आराम देकर राहुल को मौका देने का फैसला किया, जिन्होंने वापसी करते हुए पहले मैच में 36 गेंदों में 50 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में राहुल का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था, जिसके बाद एक टीवी शो पर महिलाओं के प्रति विवादास्पद बयान के कारण उन्हें और हार्दिक पांड्या को अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया गया था। बाद में प्रतिबंध हटा दिया गया, लेकिन इन दोनों को अब भी जांच का सामना करना होगा। सीरीज दांव पर लगी है और ऐसे में यह देखना होगा कि रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने के लिए फिर धवन को मौका दिया जाता है या फिर टीम विशाखापत्तनम की सलामी जोड़ी को एक बार फिर मौका देती है।

ब्रेक से वापसी करते हुए बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी की, लेकिन उमेश यादव ने काफी रन लुटाए और अंतिम ओवर में 14 रन का बचाव करने में नाकाम रहे। भारत उमेश की जगह सिद्धार्थ कौल को मौका दे सकता है या फिर बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए ऑलराउंडर विजय शंकर को अंतिम एकादश में शामिल कर सकता है।

मेजबान टीम पहले टी-20 मैच में लंबे निचले क्रम के साथ उतरी थी, लेकिन वह नौवें ओवर में एक विकेट पर 69 रन बनाकर अच्छी स्थिति में होने के बावजूद मजबूत स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही। विश्व कप टीम में जगह बनाने के प्रबल दावेदार पंत रविवार को जल्द आउट होने के बाद अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे और दिनेश कार्तिक की नजरें भी बड़े स्कोर पर टिकी होंगी। विश्व कप से पहले कार्तिक के पास छाप छोड़ने का यह अंतिम मौका होगा। सभी की नजरें एक बार फिर महेंद्र सिंह धौनी पर टिकी होंगी, जिन्हें विशाखापत्तनम में जूझना पड़ा था और वह 37 गेंद में सिर्फ नाबाद 29 रन बना पाए थे जिससे भारत ने सात विकेट पर 126 रन बनाए। धौनी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ठोस प्रदर्शन से अपने आलोचकों को शांत करने में सफल रहे, लेकिन रविवार को उनकी धीमी पारी से एक बार फिर उन पर सवाल उठने लगे हैं। पदार्पण करने वाले लेग स्पिनर मयंक मारकंडे (चार ओवर में 31 रन) को कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन कप्तान कोहली के अनुसार उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की। इस 21 वर्षीय स्पिनर को एक और मौका मिल सकता है।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास हाल के समय में भारत के खिलाफ सीरीज जीतने का अच्छा मौका है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोहली की टीम के खिलाफ स्वदेश में टेस्ट और वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। पहले मैच में भारत को धीमी पिच पर 126 रन पर रोककर ऑस्ट्रेलियाई टीम खुश होगी, लेकिन बल्लेबाजी उसके लिए चिंता का सबब है। ऑस्ट्रेलियाई टीम एक समय काफी मजबूत स्थिति में होने के बावजूद पहला मैच अंतिम ओवर में ही जीत पाई और उन्हें पता है कि भारत चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पर आसानी से घुटने नहीं टेकने वाला। कप्तान आरोन फिंच की नजरें बड़ी पारी पर टिकी होंगी और टीम को ग्लेन मैक्सवेल से एक बार फिर आक्रामक पारी की उम्मीद होगी, जिन्होंने पहले मैच में 43 गेंद में 56 रन बनाए।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, रिषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, विजय शंकर, युजवेंद्रा सिंह चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल और मयंक मारकंडे।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, जेसन बेहरनड्रॉफ, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकोंब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल, झेई रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर और एडम जांपा।

बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में कम रन बनने के बाद कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के अधिकारी ने चिन्नास्वामी स्टेडियम में होने वाले दूसरे और अंतिम मैच में ढेरों रन बनने का वादा किया है।

चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पिछले कुछ वर्षो में धीमी हुई है, लेकिन पहले मैच के विपरीत यहां बड़ा स्कोर बनने की उम्मीद है। साल के इस समय ओस के भी कोई भूमिका निभाने की उम्मीद नहीं है। केएससीए के अधिकारी ने कहा, 'इस पिच पर शायद आइपीएल मैच जितने रन नहीं बनें, लेकिन इस पर काफी रन बनेंगे। हम ऐसे विकेट का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसका उपयोग दो महीने से अधिक समय से नहीं हुआ है। इसका इस्तेमाल पिछली बार विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान हुआ था। इस पिच पर लगभग 180 का स्कोर प्रतिस्पर्धी होना चाहिए।'

chat bot
आपका साथी