ऐतिहासिक टेस्ट के लिए भारत ने कसी कमर, जानिए कैसा होगा पिच का मिज़ाज

भारत ने इंग्लैंड की धरती पर आखिरी बार टेस्ट सीरीज़ राहुल द्रविड़ की अगुवाई में 2007 में जीती थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Tue, 31 Jul 2018 04:26 PM (IST) Updated:Wed, 01 Aug 2018 11:30 AM (IST)
ऐतिहासिक टेस्ट के लिए भारत ने कसी कमर, जानिए कैसा होगा पिच का मिज़ाज
ऐतिहासिक टेस्ट के लिए भारत ने कसी कमर, जानिए कैसा होगा पिच का मिज़ाज

बर्मिंघम, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम के मैदान पर खेला जाएगा। ये टेस्ट मैच ऐतिहासिक होगा, क्योंकि ये इंग्लैंड की टीम का 1000वां टेस्ट मैच होगा। इंग्लिश टीम की नज़र इस मैच को जीतकर इसे यादगार बनाने पर होगी। वहीं भारतीय टीम विदेशी दौरों पर खराब प्रदर्शन का ठप्पा हटाने के इरादे से उतरेगी।

आसान नहीं है कोहली की राह

भारत ने इंग्लैंड की धरती पर राहुल द्रविड़ की अगुवाई में 2007 में आखिरी बार टेस्ट सीरीज़ जीती थी। कोहली के लिए इस सफलता को दोहरा पाना आसान नहीं होगा। महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में भारतीय टीम 2011 और 2014 में क्रमश: 4-0 और 3-1 से हारी थी । भारत ने इंग्लैंड में 57 में से सिर्फ छह टेस्ट मैच ही जीते हैं।

इंग्लैंड की फॉर्म भी है खराब

इंग्लैंड का पिछला फार्म भी चिंता का सबब है। सितंबर 2017 के बाद से इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ नौ में से एक ही टेस्ट जीता है। पिछले पांच घरेलू टेस्ट में उसे वेस्टइंडीज और पाकिस्तान ने हराया। दोनों टीमों ने बल्लेबाजी में जो रूट, जानी बेयरस्टो और एलिस्टेयर कुक पर उसकी अत्यधिक निर्भरता का फायदा उठाया।

दूसरी ओर भारतीय टीम ने यहां छह में से तीन जीत 2002 के बाद दर्ज की है। भारत के सहायक कोच संजय बांगड़ उस टेस्ट टीम का हिस्सा थे जिसने सौरव गांगुली की अगुवाई में लीड्स पर जीत दर्ज की थी। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक 2007 की टीम में थे। कप्तान विराट कोहली 2011 में और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा 2014 में यहां दौरा कर चुके हैं ।

राहुल को मिलेगा मौका?

भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर की गई गलतियों से बचना होगा। उस समय टीम प्रबंधन ने अजिंक्य रहाणे पर रोहित शर्मा को तरजीह दी थी। इस बार के एल राहुल भी चयन के दावेदार है लेकिन कोहली और कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर राहुल को अपने मौके का इंतजार करना होगा। राहुल ने एसेक्स के खिलाफ 58 और दूसरी पारी में नाबाद 36 रन बनाये। दूसरी ओर शिखर धवन दोनों पारियों में चार ही गेंद तक टिक सके। चार साल पहले वह उछाल लेती ड्यूक गेंद का सामना नहीं कर सके थे और तीन टेस्ट में 122 रन ही बना पाए थे।

पुजारा की फॉर्म भी रही है डरा

चेतेश्वर पुजारा भी फार्म में नहीं है। वह यार्कशर के लिये छह काउंटी मैचों में 172 रन ही बना सके। वहीं बेंगलूरू में अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ 35 रन बनाए। चेम्सफोर्ड में अभ्यास मैच में उन्होंने 1 और 23 रन बनाए थे।

गेंदबाजी में आर अश्विन और इशांत के पास काउंटी का अनुभव है। ऐसा माना जा रहा है कि भारतीय गेंदबाजों की तैयारी इस बार बेहतर है। भारत के सामने दुविधा अश्विन और बाकी स्पिनरों के चयन की होगी। गर्मियों के बाद अब बर्मिंघम में ठंडी हवा बह रही है। शनिवार से मंगलवार तक यहां भारी बारिश हुई है।

पिच पर रहेगी नमी

मैच के समय तक मैदान सूख जायेगा लेकिन पिच पर नमी बनी रहेगी। मैदानकर्मियों ने आउटफील्ड पर काफी पानी डाला है और बारिश से नमी भी बनी हुई है। ऐसे में कोहली एक स्पिनर के साथ उतार सकते हैं और अनुभव के आधार पर अश्विन का पलड़ा कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा पर भारी रहेगा।

इंग्लैंड पर दिखा कुलदीप का खौफ

इंग्लैंड टीम पहले टेस्ट में कुलदीप का सामना करने की तैयारी में जुटी है। जो रूट को छोड़कर उनका मौजूदा शीर्षक्रम यादव का सामना नहीं कर सका है। गेंदबाजी में देखना यह है कि आदिल राशिद को मोईन अली पर तरजीह मिलती है या नहीं। तेज गेंदबाज जैमी पोर्टर को भी उतारा जा सकता है।

टीमें :

भारत :

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, के एल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी।

इंग्लैंड :

जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टो, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, डेविड मलान, मोईन अली, आदिल राशीद, जैमी पोर्टर, सैम कुर्रन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

chat bot
आपका साथी