SL vs SA: पहले टेस्ट में श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को 278 रन से रौंदा

श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में 278 रन से हराकर बता दिया है कि उसे हल्के में लेना उसे कितना भारी पड़ सकता है

By Lakshya SharmaEdited By: Publish:Sat, 14 Jul 2018 03:12 PM (IST) Updated:Sat, 14 Jul 2018 03:12 PM (IST)
SL vs SA: पहले टेस्ट में श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को 278 रन से रौंदा
SL vs SA: पहले टेस्ट में श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को 278 रन से रौंदा

नई दिल्ली, जेएनएन। श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को पहले टेस्ट मैच में 278 रन से हराकर बता दिया है कि उसे हल्के में लेना उसे कितना भारी पड़ सकता है। पहले टेस्ट मैच में अफ्रीका के बल्लेबाजों के पास श्रीलंकन स्पिनर्स का कोई तोड़ नहीं था। खास कर ऑफ स्पिनर दिलरुवान परेना ने तो उनके बल्लेबाजी क्रम की कमर ही तोड़ दी। इस मैच में परेरा ने 10 विकेट लिए।

 टेस्ट मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और ओपनर करुणारत्ने की नाबाद 158 रन की पारी की बदौलत 287 रन का स्कोर खड़ा किया। अब तक अफ्रीका को मजबूत स्थिति में माना जा सकता है लेकिन श्रीलंका के गेंदबाजों ने अफ्रीका पर ऐसा हल्ला बोला कि वह एक एक रन के लिए तरस गए।

अफ्रीका की पहली पारी केवल 126 रन पर सिमटी, वो भी सिर्फ इसलिए क्योंकि डुप्लेसिस और फिलेंडर के बीच 7वें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी हुई। सोचिए अगर ये साझेदारी नहीं होती तो अफ्रीका की क्या हालत होती। अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान डुप्लेसिस ने बनाए उन्होंने 49 रन की संघर्षपू्र्ण पारी खेली। श्रीलंका की तरफ से परेरा ने 4, लकमल ने 3 और हेराथ ने दो विकेट लिए।

अब पहली पारी में बड़ी बढ़त हासिल कर के श्रीलंका मजबूत स्थिति में पहुंच चुका था। स्पिनर्स को मददगार इस पिच पर एक एक रन महत्वपूर्ण था। हालांकि दूसरी पारी में श्रीलंका की पारी भी लड़खड़ा गई और केवल 190 रन पर सिमट गई लेकिन करीब 350 रन बढ़त लेकर वह आसानी से मैच जीत सकती थी। दूसरी पारी में भी करुणारत्ने ने 60 रन का पारी खेल अपनी टीम को मुश्किल से उबारा।

श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट में मेहमान टीम केवल एक गेंदबाज के आगे घुटने टेक बैठी। टेस्ट रैंकिंग में नंबर दो पर काबिज साउथ अफ्रीका का श्रीलंका के दिलरुवान परेरा ने वो हाल किया जिसे वह आसानी से नहीं भूल पाएंगे। इस स्पिनर ने अपनी फिरकी से अफ्रीका के बल्लेबाज को खूब नचाया। उनके इस प्रदर्शन से साउथ अफ्रीका को 282 रन की करारी हार झेलनी पड़ी। पहले पारी में इस गेंदबाज ने 4 विकेट लिए तो दूसरी पारी में खबर लिखे जाने तक वह अफ्रीका के 6 विकेट चटका चुके हैं। इस टेस्ट मैच में उन्होंने अपने टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। 

एक तो बड़े लक्ष्य का जबाव और ऊपर से खतरनाक स्पिन गेंदबाजी, अफ्रीका के लिए तो एक तरफ कुआं तो दूसरी तरफ खाइ वाली कहावत सही बैठती है।  दूसरी पारी में तो अफ्रीका के बल्लेबाज श्रीलंका के स्पिनर रंगना हेराथ और परेरा को खेल ही नहीं पा रहे थे। एक वक्त उन्होंने 38 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। परेरा की फिरकी का उनके पास कोई जवाब नहीं था और उन्होंने आसानी से 73 रन पर ही सरेंडर भी कर दिया। परेरा ने इस टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए। ये कारमाना उन्होंने दूसरी बार किया है। वहीं एक पारी में 5 विकेट लेने का कारमाना वह 6 बार कर चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी