भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप का खिताब, पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत ने ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 20 Jan 2018 06:45 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jan 2018 09:38 PM (IST)
भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप का खिताब, पीएम मोदी ने दी बधाई
भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप का खिताब, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत ने ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप 2018 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को दो विकेट के हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। भारतीय टीम की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम को ट्विटर के माध्यम से जीत की बधाई दी। भारत ने पिछली बार भी ये खिताब अपने नाम किया था। फाइनल मुकाबला यूएई में शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान भारत ने एक भी मैच नहीं गवांया। 

Congratulations to our cricket team for winning the 2018 Blind Cricket World Cup! They make the nation proud and inspire every Indian with their game as well as phenomenal attitude. True champions!— Narendra Modi (@narendramodi) January 20, 2018

फाइनल मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में 3 विकेट पर 308 रन बनाए। भारत ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पाकिस्तान के बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। पाकिस्तान की तरफ से बदर मुनीर ने 57 रन जबकि रियासत खान और कप्तान निसार अली ने 48 और 47 रन की पारी खेली। जीत के लिए मिले लक्ष्य को भारत ने दो विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। भारत की तरफ से सुनील रमेश ने 93 रन की शानदार पारी खेली। भारत का पहला विकेट 111 रन पर गिर गया और जल्दी ही भारत के दो विकेट जल्दी-जल्दी गिर गए। एक वक्त भारत का स्कोर 116 रन पर तीन विकेट था। इसके बाद कप्तान अजय तिवारी ने भी 62 रनों की पारी खेली। इन दोनों खिलाड़ियों की पारी के दम पर भारत ने अपने लक्ष्य को 38.2 ओवर में हासिल कर लिया। 

पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट में श्रीलंका को सेमीफाइनल में 156 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी जबकि भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर फाइनल का सफर तय किया था। इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान को ग्रुप मुकाबले में 7 विकेट से हराया था। 

पाकिस्तान ब्लाइंड क्रिकेट काउंसिल ने आइसीसी सीईओ डेव रिचर्डसन, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान जहीर अब्बास  और पूर्व भारतीय विकेटकीपर सैयद किरमानी को फाइनल मैच के लिए गेस्ट के तौर पर बुलाया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी