IND vs ZIM 1st ODI: धवन और गिल की पारी के दमपर भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया

IND vs ZIM 1st ODI हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

By Sameer ThakurEdited By: Publish:Thu, 18 Aug 2022 12:04 PM (IST) Updated:Thu, 18 Aug 2022 06:36 PM (IST)
IND vs ZIM 1st ODI: धवन और गिल की पारी के दमपर भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया
IND vs ZIM 1st ODI: केएल राहुल और रेजिस चकाबा (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क IND vs ZIM 1st ODI: हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया है। भारत के सामने 190 रनों का लक्ष्य था जो उसने बिना किसी विकेट के 30.5 ओवर में हासिल कर लिया। भारत की तरफ से जीत के हीरो रहे शिखर धवन और शुभमन गिल जिन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। धवन ने 81 रन और गिल ने 82 रन बनाए। इससे पहले भारत के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस नजर आई और 189 रन के स्कोर पर 40.3 ओवर में सिमट गई। 

भारत की पारी, धवन और गिल का अर्धशतक

190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की तरफ से शुभमन गिल और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। धवन ने 76 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया तो गिल ने 51 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। धवन ने नाबाद 81 रन तो शुभमन गिल ने 82 रनों की पारी खेली। 

जिम्बाब्वे की पारी, कप्तान चकाबा ने बनाए 35 रन

पहली पारी में जिम्बाब्वे की तरफ से तदिवानाशे मारुमनी और इनोसेंट काइया ने बल्लेबाजी की शुरुआत की लेकिन दीपक चाहर ने पावरप्ले में टीम को पहली सफलता जल्द ही दिला दी। उन्होंने 4 रन के निजी स्कोर पर काइया को सैमसन के हाथों कैच कराया। जिम्बाब्वे को दूसरा झटका भी दीपक चाहर ने ही दिया। उन्होंने मारुमनी को 8 रन के स्कोर पर सैमसन के हाथों कैच कराया। जिम्बाब्वे को तीसरा झटका मोहम्मद सिराज ने दिया। उन्होंने 1 रन के निजी स्कोर पर विलियम्स को धवन के हाथो कैच कराया।

जल्द ही जिम्बाब्वे को दीपक चाहर ने एक और झटका दिया जब उन्होंने स्ले मधेवेरे को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जिम्बाब्वे के इन-फॉर्म बल्लेबाज भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए। उन्हें 12 रन के निजी स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा ने आउट किया। कृष्णा ने अपना दूसरा विकेट बर्ल को आउट करके लिया। भारत को नौवीं सफलता प्रसिद्ध कृष्णा ने दिलाई और उन्होंने नगारवा को 34 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इस मैच में ये उनका तीसरा विकेट था। भारत की तरफ से दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल ने तीन-तीन जबकि मो. सिराज ने एक सफलता हासिल की।  

Deepak Chahar picks up his second wicket as Marumani departs.

Zimbabwe 26/2 after 8.1 overs https://t.co/P3fZPWilGM #ZIMvIND pic.twitter.com/3KqU23y4qa— BCCI (@BCCI) August 18, 2022

केएल राहुल के लिए यह बेहद खास मौका है क्योंकि वह बतौर कप्तान पहली बार जिम्बाब्वे का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने अपना वनडे डेब्यू इसी टीम के खिलाफ 2016 में किया था। एक तरफ जहां टीम इंडिया जहां अपने सीनियर खिलाड़ियों के बिना खेल रही है तो वहीं जिम्बाब्वे ने हालिया कुछ महीनों में शानदार क्रिकेट खेली है। टीम ने हाल ही में बांग्लादेश को टी20 और वनडे में मात दी है और अच्छा क्रिकेट खेल रही है। 

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, शुभमन गिल, ईशान किशन, केएल राहुल (कप्तान), दीपक हुड्डा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज

जिम्बाब्वे प्लेइंग इलेवन

तदीवानाशे मारुमनी, इनोसेंट काइया, सीन विलियम्स, वेस्ले मधेवेरे, सिकंदर रज़ा, रेजिस चकाबा (विकेटकीपर), रियान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, ब्रैड इवांस, विक्टर न्याउची, रिचर्ड नगारावा

chat bot
आपका साथी