टीम इंडिया की शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने 9 विकेट से रौंदा

ट्राई सीरीज के तीसरे मुकाबले में आज टीम इंडिया और इंग्लैंड आमने-सामने थे। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन ये फैसला सही साबित होता नहीं दिखा। खराब बल्लेबाजी का आलम ये रहा कि स्टीवन फिन के 5 और जेम्स एंडरसन ने 4 विकेट

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Tue, 20 Jan 2015 08:34 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jan 2015 02:27 PM (IST)
टीम इंडिया की शर्मनाक हार, इंग्लैंड ने 9 विकेट से रौंदा

ब्रिस्बेन। ट्राई सीरीज के तीसरे मुकाबले में आज टीम इंडिया और इंग्लैंड आमने-सामने थे। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन ये फैसला सही साबित होता नहीं दिखा। खराब बल्लेबाजी का आलम ये रहा कि स्टीवन फिन के 5 और जेम्स एंडरसन ने 4 विकेट के दम पर इंग्लैंड ने पूरी भारतीय टीम को महज 153 रनों के अंदर समेट दिया। जवाब में उतरी इंग्लिश टीम ने इस आसान लक्ष्य को बस एक विकेट खोते हुए 27.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। गेंदें शेष रहने के मामले में ये इंग्लैंड की भारत पर अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इंग्लैंड ने सीरीज में अपना खाता भी खोला और साथ ही अहम बोनस अंक भी हासिल कर लिया। अब फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अगले दोनों मैच जीतने होंगे और साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच पर भी निर्भर रहना होगा।

- बल्लेबाजों का फ्लॉप शोः

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का फ्लॉप शो जारी रहा। शिखर धवन मात्र एक रन बनाकर जेम्स एंडरसन की गेंद पर आउट हो गए। उन्हें विकेट के पीछे बटलर ने लपका। उस समय स्कोर बोर्ड पर भी भारत का स्कोर एक रन ही टंगा हुआ था। इसके बाद अजिंक्य रहाणे के रूप में भारत को 57 रन पर दूसरा झटका लगा। रहाणे को 33 रन पर फिन ने टेलर के हाथों कैच आउट करवाया। रहाणे के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे विराट कोहली भी सस्ते में आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए। फिन ने कोहली को 4 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले सुरेश रैना यहां कोई कमाल नहीं दिखा पाए। मोइन अली की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में निकले रैना की स्टंप को बटलर ने बड़ी खूबसूरती से बिखेर दिया। रैना के आउट होने के बाद क्रीज पर टिक कर खेल रहे रायुडू भी ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। रायुडू 23 रन के स्कोर पर फिन का तीसरा शिकार बने। उनको बटलर ने विकेट के पीछे लपका। उस समय भारत का स्कोर 67 रन था।

हालांकि इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी और कप्तान धौनी ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन 37वें ओवर की पहली गेंद पर स्टीवन फिन ने कप्तान धौनी (34) को विकेट के पीछे कीपर बटलर के हाथों कैच कराया जबकि ठीक अगली ही गेंद पर फिन ने अक्षर पटेल (0) को भी एलबीडब्ल्यू करके पवेलियन भेज दिया। इसके साथ ही स्टीवन फिन ने मैच में अपने 5 विकेट भी पूरे कर लिए। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार भी कुछ ही गेंदों तक टिके और महज 5 रन बनाकर वो जेम्स एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके साथ ही टीम इंडिया को 8वां झटका भी लग गया। बस कुछ ही देर में 153 के कुल स्कोर पर जेम्स एंडरसन ने 40वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर स्टुअर्ट बिन्नी (44) और मोहम्मद शमी (1) के रूप में दो अंतिम विकेट गिराकर टीम इंडिया को समेट दिया।

- इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने धुआंधार जीत हासिल कीः

जवाब में उतरे इंग्लिश बल्लेबाजों के सामने लक्ष्य बेहद आसान था। उन्हें महज 154 रनों की जरूरत थी। उन्होंने तीसरे ओवर में मोइन अली (8) के रूप में बिन्नी के हाथों एक विकेट तो गंवाया लेकिन उसके बाद जेम्स टेलर और अनुभवी बल्लेबाज इयन बेल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। बेल ने 91 गेंदों पर 88 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि टेलर 63 गेंदों पर 54 रन बनाकर नाबाद लौटे और अपनी टीम को 27.3 ओवर में ही 9 विकेट से शानदार जीत दिला दी और एक बोनस अंक भी। बेल अपने वनडे करियर के 5000 रन पूरा करने से महज 5 रन से चूक गए, हालांकि उम्मीद है वो ये कीर्तिमान अगले मैच में हासिल कर ही लेंगे। इसके साथ ही टूर्नामेंट के फाइनल में भारत का पहुंचना बेहद मुश्किल हो गया है। अब फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अगले दोनों मैच जीतने होंगे और साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच पर भी निर्भर रहना होगा।

इस मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में ऐतिहासिक शतक जमाने वाले रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से भारत को झटका लगा था। उनकी जगह इस मैच में अंबाती रायुडू को टीम में शामिल किया गया था। जबकि आर.अश्विन की जगह स्टुअर्ट बिन्नी को मौका दिया गया था। वहीं, इंग्लैंड की तरफ से एक बदलाव किया गया था। क्रिस जॉर्डन की जगह जेम्स एंडरसन की टीम में वापसी हुई थी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी