दूसरी जीत पर मुंबई इंडियंस की नजर

गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स पर आठ विकेट से मिली जीत से उत्साहित मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे मैच में शुक्रवार को सौरव गांगुली की अगुआई वाली पुणे वॉरियर्स से भिड़ेगी। खिताब की प्रबल दावेदारों में शुमार मुंबई की कोशिश लगातार दूसरी जीत दर्ज करने पर होगी।

By Edited By: Publish:Fri, 06 Apr 2012 11:21 AM (IST) Updated:Fri, 06 Apr 2012 11:21 AM (IST)
दूसरी जीत पर मुंबई इंडियंस की नजर

मुंबई। गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स पर आठ विकेट से मिली जीत से उत्साहित मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे मैच में शुक्रवार को सौरव गांगुली की अगुआई वाली पुणे वॉरियर्स से भिड़ेगी। खिताब की प्रबल दावेदारों में शुमार मुंबई की कोशिश लगातार दूसरी जीत दर्ज करने पर होगी। सत्र का पहला मुकाबला हमेशा कठिन होता है और मुंबई ने दो बार की चैंपियन चेन्नई जैसी मजबूत टीम के खिलाफ शानदार जीत दर्ज करके अपने हौसले बुलंद कर लिए हैं।

मुंबई की शानदार गेंदबाजी :

मुंबई की गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण शानदार रहा। यदि वे उसे दोहरा सके तो पुणे की राह काफी मुश्किल होगी। नए कप्तान हरभजन सिंह ने आक्रामक अंदाज में कप्तानी की, जिसका फायदा भी मिला। श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड ने अच्छी गेंदबाजी की।

लेवी से फिर उम्मीदें :

टीम के नए खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के रिचर्ड लेवी ने 35 गेंद में 50 रन बनाकर आइपीएल में धमाकेदार पदार्पण किया। पहले मैच में मिले मौके को भुनाने में रोहित शर्मा असफल रहे, जबकि बेहतरीन लय में दिख रहे सचिन तेंदुलकर (16) अंगुली में चोट के कारण रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए थे। इसके बाद अंबाती रायुडू और हरफनमौला जेम्स फ्रेंकलिन ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 43 रन जोड़कर टीम को जीत दिलाई। ऐसे में इन बल्लेबाजों पर एक बार फिर सबकी उम्मीदें होंगी। मुंबई के लिए एकमात्र चिंता सचिन तेंदुलकर की अंगुली की चोट है, जो उन्हें तेज गेंदबाज डग बोलिंगर की गेंद पर लगी थी।

पुणे भी चौंकाने को तैयार :

गांगुली इस टूर्नामेंट में अपनी शुरुआत जीत से करना चाहेंगे। इस टीम में भी कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं और इस वर्ष इस टीम से चौंकाने वाले परिणाम की उम्मीद की जा रही है। पुणे टीम में गांगुली के अलावा रॉबिन उथप्पा, मनीष पांडेय, मिथुन मन्हास, जेसी राइडर और तमीम इकबाल जैसे बेहतरीन बल्लेबाज मौजूद हैं, जो कभी भी अपनी बल्लेबाजी के दम पर मैच का रुख अपनी ओर मोड़ सकते हैं।

वॉरियर्स की गेंदबाजी भी कम नहीं :

वॉरियर्स के पास नए तेज गेंदबाज अशोक डिंडा हैं, जो रणजी सत्र में शानदार फॉर्म में थे। पिछले सत्र में चोट के कारण नहीं खेल सके आशीष नेहरा की भी वापसी हुई है। स्पिन का जिम्मा मुरली कार्तिक और राहुल शर्मा संभालेंगे। शर्मा आइपीएल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर ही पिछले साल भारतीय टीम में चुने गए थे। इसके अलावा गेंदबाजी में श्रीकांत वाघ, कामरान खान और वेन पर्नेल जैसे गेंदबाज हैं जिनके पास विविधता है। युवराज की कमी खलेगी :

वॉरियर्स अपने कप्तान और स्टार खिलाड़ी युवराज सिंह के बिना खेल रही है, जो कैंसर का इलाज करा रहे हैं। भारत की विश्व कप 2011 में जीत में मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे युवराज ने पिछले सत्र में 14 मैचों में 343 रन बनाने के अलावा नौ विकेट भी लिए थे। युवराज की जगह टीम के पास वेस्टइंडीज के मार्लोन सैमुअल्स के रूप में अच्छा विकल्प है। वह आक्रामक बल्लेबाज और उपयोगी ऑफ स्पिनर होने के साथ युवराज की तरह उम्दा क्षेत्ररक्षक भी हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क भी 27 अप्रैल के बाद ही उपलब्ध होंगे। श्रीलंकाई हरफनमौला एंजेलो मैथ्यूज इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं, जो उसके खत्म होने के बाद ही आएंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी