IPL 2020 MI vs RCB Match Preview: रोहित और कोहली की टीमों के बीच होगी जोरदार टक्कर

IPL 2020 MI vs RCB Match Preview आइपीएल के 10वें मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस का सामना विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ होगा। कप्तान के लिहाज से इस लीग में रोहित विराट पर भारी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 07:56 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 11:19 AM (IST)
IPL 2020 MI vs RCB Match Preview: रोहित और कोहली की टीमों के बीच होगी जोरदार टक्कर
IPL 2020 आरसीबी के कप्तान विराट कोहली (फोटो- पीटीआइ)

दुबई, प्रेट्र। भारत या यूं कहें दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) में सोमवार को जबरदस्त जंग देखने को मिलेगी। कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) और रोहित की मुंबई इंडियंस टीमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। कप्तानी के लिहाज से देखा जाए तो रोहित आइपीएल में कोहली से बेहतर ही साबित हुए हैं। चार बार मुंबई को खिताब दिला चुके रोहित को लीग के सबसे कप्तानों में गिना जाता है, लेकिन कोहली की गोद बिना ट्रॉफी के सूनी है।

कोहली से एक कदम आगे रोहित : बल्लेबाजी की बात की जाए तो रोहित इस सत्र में कोहली से एक कदम आगे चल रहे हैं। पिछले मैच में उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के खिलाफ बेहतरीन पारी खेलकर टीम की जीत की कहानी लिखी थी, लेकिन कोहली अभी तक ऐसा नहीं कर पाए हैं। पिछले दोनों मैचों में वह बल्ले से बेअसर ही रहे है। यहां सोमवार को होने वाले मैच में कोहली की नजरें अपनी फॉर्म में वापसी करने पर होंगी। कोहली इस बात को जानते हैं कि टीम उन पर काफी हद तक निर्भर है। उनका बल्ला शांत रहने का मतलब आरसीबी की आधी ताकत खत्म होना है।

सलामी जोड़ी आरसीबी की मुसीबत : सलामी जोड़ी की जहां तक बात है तो पहले मैच में अर्धशतक जमाने वाले देवदत्त पडीक्कल अच्छी फॉर्म में हैं। इस मैच में उनके सामने कड़ी चुनौती होगी क्योंकि मुंबई के जसप्रीत बुमराह को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है। उनके सलामी जोड़ीदार आरोन फिंच भी लय में हैं। वह हालांकि अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं, लेकिन उनका बल्ला कभी भी चल सकता है। टीम की एक कमजोरी जो कह सकते हैं वह एक फिनिशर की है। यहां टीम के पास कोई बड़ा नाम या ऐसी प्रतिभा अभी तक नहीं दिखी है जो आखिरी के ओवरों में तेजी से रन कर सके।

गेंदबाजी में धार नहीं : गेंदबाजी में तो टीम के पास डेल स्टेन जैसा नाम है पर स्टेन में वो धार अभी तक देखने को नहीं मिली जिसके लिए उन्हें जाना जाता है। उमेश यादव और नवदीप सैनी ने पहले मैच में हैदराबाद के खिलाफ अच्छा किया था। सही मायने में इन दोनों पर ही टीम की गेंदबाजी का भार होगा। स्पिन में युजवेंद्रा सिंह चहल पर टीम निर्भर करेगी। चहल ने पिछले दोनों मैचों में अहम समय पर विकेट निकाले थे।

मुंबई में बल्लेबाज फॉर्म में : मुंबई की सलामी जोड़ी क्विंटन डिकॉक और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं। सूर्यकुमार यादव भी रन कर रहे हैं। सौरभ तिवारी ने अभी तक बड़ी पारी नहीं खेली है, लेकिन वह टीम को संभालने में कामयाब रहे हैं। निचले क्रम में पांड्या बंधुओं का बल्ला खामोश ही है और कीरोन पोलार्ड भी शांत रहे हैं।

मुंबई की दिक्कत : गेंदबाजी में रोहित थोड़ा सतर्क रहना चाहेंगे क्योंकि उनके सामने दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज कोहली और डिविलियर्स हैं। अगर इनमें से कोई एक भी चल गया तो रोहित उस अंजाम से वाकिफ हैं। रोहित निश्चित तौर पर किंग्स इलेवन पंजाब और आरसीबी के बीच हुए मैच को देखेंगे जहां पंजाब ने इन दोनों बल्लेबाजों को रोकने के लिए खास रणनीति के तहत दो लेग स्पिनर उतारे थे। यहां लेग स्पिनर राहुल चाहर की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी और अगर रोहित दूसरे स्पिनर के साथ जाना चाहेंगे तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वह कौन होगा। तेज गेंदबाजी में बुमराह के अलावा ट्रेंट बोल्ट पर भी जिम्मेदारी होगी कि और कोशिश करेंगे कि फिंच, कोहली और डिविलियर्स को शुरूआत में ही पवेलियन में बैठा दें।

टीमें-

आरसीबी : विराट कोहली (कप्तान) आरोन फिंच, देवदत्त पडीक्कल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप, वाशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्रा सिंह चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मुहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जांपा, केन रिचर्डसन।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेनाघन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

नंबर गेम :

- 25 मुकाबले अब तक दोनों टीम के बीच हुए। आरसीबी ने नौ और मुंबई ने 16 मुकाबले जीते हैं। 

- 5427 रन सबसे ज्यादा आइपीएल में बनाने वाले खिलाड़ी हैं विराट कोहली।  

- 10 रनों की जरूरत है रोहित को आइपीएल में 5000 रन पूरे करने के लिए। 

chat bot
आपका साथी