IPL 2021 Points Table: यूएई लेग से पहले जानिए कौन सी टीम है शीर्ष पर और कौन सी है फिसड्डी

IPL 2021 Points Table इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल के 14वें सीजन के यूएई लेग से पहले जान लीजिए कि कौन सी टीम अंकतालिका में शीर्ष पर है और कौन सी टीम सबसे नीचे है जिसके प्लेआफ खेलने के चांस कम हैं।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:22 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:22 PM (IST)
IPL 2021 Points Table: यूएई लेग से पहले जानिए कौन सी टीम है शीर्ष पर और कौन सी है फिसड्डी
IPL 2021 Points Table में दिल्ली की टीम शीर्ष पर है

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। IPL 2021 Points Table: इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल का 14वां सीजन 9 अप्रैल 2021 को शुरू हुआ था, जो अप्रैल के आखिर तक सही चला, लेकिन जैसे ही टीमें एक शहर से दूसरे शहर के लिए गईं तो आइपीएल के बायो-बबल में कोरोना के केस सामने आ गए। ऐसें में 2 मई तक ये टूर्नामेंट चला और 3 और 4 मई के मैचों को स्थगित कर दिया गया, लेकिन तुरंत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने इसे स्थगित कर दिया। हालांकि, अब इस सीजन के बाकी बचे मैच 19 सितंबर से यूएई की सरजमीं पर शुरू हो रहे हैं। ऐसे में इससे पहले जान लीजिए कि कौन सी टीम आइपीएल 2021 की अंकतालिका में शीर्ष पर है और कौन सबसे नीचे है।

IPL 2021 में अब तक 29 मैच खेले जा चुके हैं और 4 प्लेआफ मुकाबलों को मिलाकर कुल 31 मैच और खेले जाने हैं। ऐसे में कह सकते हैं कि लगभग आधा पड़ाव इस सीजन का खत्म हो चुका है। यहां तक कि सभी टीमों ने अपने-अपने सात-सात मैच खेल लिए हैं। दो टीमों ने 8-8 मैच भी खेल लिए हैं, जिनमें दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स की टीम शामिल है। इनमें से एक टीम अंकतालिका में शीर्ष पर है, जबकि एक टीम छठे स्थान पर बनी हुई है। इतना ही नहीं, इस खबर में आप ये भी जान पाएंगे कि कौन सी टीम के चांस आइपीएल 2021 के प्लेआफ में पहुंचने के कम हैं, क्योंकि एक टीम ऐसी है, जिसने अपने सात मुकाबलों में से सिर्फ एक ही मैच इस सीजन में जीता है।

दरअसल, आइपीएल 2021 की अंकतालिका में इस समय 8 मैचों में से 6 मैच जीतकर 12 अंकों के साथ दिल्ली की टीम टाप पर है। दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स है, जिसने 7 में से 5 मुकाबले जीते हैं। सीएसके के खाते में 10 अंक हैं। इतने ही अंक रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के खाते में भी हैं और आरसीबी ने भी अपने 7 में से 5 मैच जीते हैं। चौथे नंबर पर मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस है, जिसने 7 में से 4 मुकाबले जीते हैं। मुंबई के खाते में 8 अंक हैं। पांचवें स्थान पर 6 अंकों के साथ राजस्थान रायल्स है, जिसने 7 में से 3 मैच जीते हैं। छठे नंबर पर पंजाब किंग्स है, जो 8 में से 3 मैच जीतकर 6 अंक लिए बैठी है। सातवें नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स है, जिसने 7 में से 2 मैच जीते हैं। वहीं, 7 में से एक मैच सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता है।

 

अब बात करते हैं कि कौन सी टीम के चांस आइपीएल 2021 के प्लेआफ में पहुंचने के सबसे कम हैं, तो इस मामले में सनराइजर्स हैदराबाद का नाम सबसे ऊपर होगा, क्योंकि टीम 7 में से कम से कम 6 मुकाबले जीतने होंगे। बावजूद इसके टीम प्लेआफ के लिए क्वालीफाइ नहीं कर पाएगी। ऐसे में टीम को अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना होगा। वहीं, केकेआर को 7 में से 6 मैच जीतने होंगे तो टीम क्वालीफाई कर पाएगी, लेकिन 5 मैच जीतने पर समीकरण बदल जाएंगे। बाकी टीमों के पास प्लेआफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए पर्याप्त मौके हैं। दिल्ली कैपिटल्स अपने 6 बाकी बचे मैचों से 2 मैच भी जीत जाती है तो टीम प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

ऐसे ही समीकरण इस समय चेन्नई सुपर किंग्स और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ हैं। ये टीमें अपने बाकी बचे 7-7 मैचों में से 3-3 मैच भी जीत जाती हैं तो आसानी से प्लेआफ में जगह बना लेंगी। वहीं, मुंबई इंडियंस को आधिकारिक रूप से प्लेआफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए 7 में से 4 मुकाबले जीतने होंगे। इसके अलावा राजस्थान रायल्स को 7 में से 5 मैचों में जीत हासिल करनी होगी। इसके बाद ही टीम प्लेआफ में पहुंच पाएगी। पंजाब किंग्स को अपने बाकी बचे 6 मैचों में से 5 मैच जीतकर प्लेआफ की राह पक्की करनी होगी, लेकिन ये काम कई टीमों के लिए आसान नहीं होने वाला।

chat bot
आपका साथी