क्या विराट कोहली दोहरा पाएंगे 22 साल पुराना इतिहास?

भारत पिछले 22 वर्षों में श्रीलंका की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है ऐसे में विराट कोहली इस बार ये कारनामा कर पाते हैं या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा। कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले और महेन्द्र सिंह धौनी जैसे दिग्गज कप्तान भी पिछले

By sanjay savernEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2015 06:06 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2015 07:47 AM (IST)
क्या विराट कोहली दोहरा पाएंगे 22 साल पुराना इतिहास?

नई दिल्ली। भारत पिछले 22 वर्षों में श्रीलंका की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है ऐसे में विराट कोहली इस बार ये कारनामा कर पाते हैं या नहीं ये देखना दिलचस्प होगा। कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, अनिल कुंबले और महेन्द्र सिंह धौनी जैसे दिग्गज कप्तान भी पिछले 22 वर्षों में श्रीलंका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाए हैं। हालांकि गांगुली ने विदेशी जमीं पर टीम को जीतना सिखाया और धौनी टीम को टेस्ट में नंबर एक पर ले गए मगर वो भी अपने पड़ोसी देश के खिलाफ उनकी जमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाए।

अजहर ने किया था कमाल

भारत ने अब तक श्रीलंका में जो छह टेस्ट सीरीज खेली हैं, उनमें से वह केवल एक में जीत दर्ज कर पाई।अजहरुद्दीन की अगुवाई वाली टीम ने 1993 में तीन मैचों की सिरीज 1-0 से जीती थी। इस सीरीज को छोड़ दिया जाए तो भारत ने जब भी श्रीलंका का दौरा किया तब या तो उसे हार का सामना करना पड़ा या फिर सीरीज ड्रॉ पर समाप्त हुई। श्रीलंका ने भारत से अपनी जमीं पर अब तक छह में से तीन टेस्ट सीरीज जीती हैं।

कोहली के पास है मौका

कोहली एंड कंपनी के पास अब इंतजार खत्म करने का अच्छा मौका है, क्योंकि भारत अपने कुछ स्टार खिलाड़यिों के संन्यास लेने के बाद पैदा हुए शून्य को लगभग भर चुका है। वहीं श्रीलंका को अब भी महेला जयवर्धने जैसे खिलाड़ियों की कमी खल रही है। हालांकि कुमार संगकारा भारत के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों में खेलेंगे। श्रीलंका हाल में पाकिस्तान से टेस्ट सीरीज हार चुकी है और भारतीय टीम इसका फायदा जरूर उठाना चाहेगी। भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता ये होगी कि टीम के कई खिलाड़ी पहली बार श्रीलंका में टेस्ट सीरीज खेलेंगे यानी उनके पास अनुभव की कमी होगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी