वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनॉन गैब्रियल ने जो रूट को कहा 'गे', आइसीसी ने दोषी पाया

इंग्लैंड व वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान गैब्रियल और जो रूट के बीच काफी कहासुनी हुई।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 04:56 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 07:45 PM (IST)
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनॉन गैब्रियल ने जो रूट को कहा 'गे', आइसीसी ने दोषी पाया
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनॉन गैब्रियल ने जो रूट को कहा 'गे', आइसीसी ने दोषी पाया

ग्रोस आइलेट। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनॉन गैब्रियल को आइसीसी ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट से बहस के दौरान समलैंगिकता से जुड़ी कथित टिप्पणी के कारण आचार संहिता के उल्लघंन का दोषी पाया है।

गैब्रियल को आइसीसी कोड ऑफ कंडक्ट 2.13 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। मैच अंपायरों द्वारा लगाए गए इन आरोपों की जांच मैच रेफरी जैफ क्रो करेंगे। स्टंप के माइक पर दोनों के बीच हुई बातचीत रिकॉर्ड हो गई। रूट ने बाद में कहा था, 'इसे अपमान की तरह इस्तेमाल मत करो। समलैंगिक होने में कोई बुराई नहीं है।' आइसीसी ने कहा कि गैब्रियल पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है जो खिलाड़ी, अंपायर या मैच रैफरी के खिलाफ अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल से संबंधित है।

इससे पहले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेनॉन गैब्रियल ने इंग्लैंड के खिलाफ सेंट लूसिया में तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के साथ अभद्र भाषा का प्रयोग किया। इसके बाद मैदानी अंपायरों ने गैब्रियल को चेतावनी दी है। यह जानकारी ब्रिटिश मीडिया ने दी।

समाचार पत्र गार्जियन के मुताबिक, ग्रैबियल की टिप्पणी को स्टंप माइक ने नहीं पकड़ा था, लेकिन रूट ने गेंदबाज को 'गे होने में कुछ भी गलत नहीं है' कहते हुए सुना था। इसके बाद अंपायर रॉड टकर और कुमार धर्मसेना ने गैब्रियल से बात की।

रिपोर्ट में रूट के हवाले से कहा गया, 'यह टेस्ट क्रिकेट है और शेनॉन भावुक इंसान है। वह टेस्ट मैच जीतने के लिए वह सब कुछ करने की कोशिश कर रहा था जो वह कर सकता था। कभी-कभी मैदान पर लोग ऐसी बातें कह देते हैं जिसका बाद में उन्हें पछतावा होता है। मैं उनके और उनकी टीम के लिए अच्छी साबित हुई सीरीज के बीच में कुछ भी नहीं कहना चाहता हूं। वह अच्छे इंसान हैं जो कड़ी मेहनत से क्रिकेट खेलते हैं और वह जिस स्थिति में हैं उस पर उन्हें गर्व होना चाहिए।'

आपको बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने अच्छी वापसी करते हुए मेजबान टीम वेस्टइंडीज को 232 रन से हरा दिया। हालांकि इससे पहले के दो टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हरा दिया था। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को मेजबान टीम ने 2-1 से जीत लिया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी