विराट में नहीं है गेल व एबी जैसी क्षमता फिर भी टी20 फॉर्मेट में क्यों हैं इतने सफल, गंभीर ने खोला राज

गौतम गंभीर ने बताया कि विराट टी20 क्रिकेट में क्यों इतने सफल हैं। विराट में जो कला है वो रोहित में भी नहीं है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 06:24 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 07:55 PM (IST)
विराट में नहीं है गेल व एबी जैसी क्षमता फिर भी टी20 फॉर्मेट में क्यों हैं इतने सफल, गंभीर ने खोला राज
विराट में नहीं है गेल व एबी जैसी क्षमता फिर भी टी20 फॉर्मेट में क्यों हैं इतने सफल, गंभीर ने खोला राज

मुंबई, प्रेट्र। विराट कोहली टेस्ट, वनडे की तरह ही टी20 फॉर्मेट में भी बेहद सफल बल्लेबाज हैं। विराट इस वक्त टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं टी20 लीग आइपीएल में उनके नाम पर सबसे ज्यादा रन हैं। अब विराट कोहली टी20 में इतने सफल क्यों हैं इसकी वजह टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने बताया। विराट ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक खेले 82 मैचों में 2794 रन 50.80 की औसत से बनाए हैं। 

गौतम गंभीर ने कहा कि विराट कोहली अपनी फिटनेस और स्ट्राइक को रोटेट करने की अपनी बेहतरीन कला की वजह से ही इस प्रारूप में इतने सफल हैं। उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम क्रिकेट कनेक्टेड में बात करते हुए कहा कि वो एक स्मार्ट क्रिकेटर हैं और अपनी गजब की फिटनेस की वजह से ही अपने टी20 करियर को काफी सफल बना दिया है। गंभीर ने बताया कि विराट के पास क्रिस गेल जैसी ताकत या फिर एबी डिविलियर्स, जैक कैलिस और ब्रायन लारा जैसी क्षमता नहीं है इस वजह से उन्होंने अपनी फिटनेस पर बहुत ज्यादा मेहनत की और इसके बूते ये सफलता हासिल की। 

उन्होंने कहा कि विराट का सबसे मजबूत पक्ष उनकी फिटनेस है और उन्होंने काफी शानदार तरीके से इसे अपने खेल में मिश्रित किया है। यही कारण है कि वो इतने सफल हैं और इसका सारा श्रेय उन्हें जाता है। उनकी बल्लेबाजी का मजबूत पहलू ये है कि वो विकेटों के बीच बहुत ही अच्छी तरह से दौड़ लगाते हैं और ज्यादातर बल्लेबाज ऐसा नहीं कर पाते। आइपीएल में भी विराट खूब सफल हैं और उन्होंने 177 मैचों में 5412 रन बनाए हैं। 

गंभीर ने कहा कि क्रिकेट में इस वक्त ऐसे बल्लेबाज कम ही हैं जो हर गेंद पर स्ट्राइक बदल सकते हैं और विराट को इस काम में महारथ हासिल है और इस वजह से वो अन्य बहुत सारे खिलाड़ियों से अलग हैं। गंभीर ने कहा कि जब स्ट्राइक रोटेट करने की बात आती है तो कोहली में अपने साथी और स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा की तुलना में अधिक निरंतरता दिखती है।उन्होंने कहा कि आप रोहित शर्मा को ही देख लो, स्ट्राइक रोटेट करने में मामले में रोहित शर्मा में वो गुण नहीं है जो विराट कोहली में है। रोहित शर्मा के पास बड़े शॉट लगाने का कौशल है, क्षमता है लेकिन स्ट्राइक रोटेट करने के मामले में रोहित शर्मा की तुलना में विराट कोहली में अधिक निरंतरता है।

chat bot
आपका साथी