'विराट की कप्तानी Dhoni से है बिल्कुल अलग, वो खेलते हैं पुराने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की तरह'

पूर्व भारतीय स्पिनर ने कहा कि विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पुराने कंगारू टीम की तरह खेलती है। विराट को हार का डर नहीं होता क्योंकि वो जीतने के लिए मैदान पर उतरते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 17 Jun 2020 01:09 PM (IST) Updated:Wed, 17 Jun 2020 10:01 PM (IST)
'विराट की कप्तानी Dhoni से है बिल्कुल अलग, वो खेलते हैं पुराने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की तरह'
'विराट की कप्तानी Dhoni से है बिल्कुल अलग, वो खेलते हैं पुराने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की तरह'

नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने कहा कि कप्तान को लेकर विराट कोहली और MS Dhoni दोनों का अप्रोच काफी अलग-अलग है। हालांकि इन दोनों ने ही अपने स्टाइल की कप्तानी के जरिए टीम को सफल बनाने में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि मैदान पर धौनी को पढ़ पाना काफी मुश्किल होता है क्योंकि वो अपने इमोशन को जाहिर नहीं करते हैं। यही नहीं चेन्नई सुपर किंग्स का ये स्टार कप्तान अपने गेंदबाजों को काफी छूट देते हैं। वहीं विराट कोहली एक कप्तान के तौर पर धौनी के मुकाबले ज्यादा आक्रामक और स्वाभाविक हैं। 

शिवरामाकृष्णन ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि विराट कोहली ज्यादा आक्रामक और अपने भाव को व्यक्त करने वाले कप्तान हैं तो वहीं एम एस धौनी काफी शांत थे और आप शायद ही उनका चेहरा मैच के दौरान पढ़ पाते या फिर उनकी शरीर की भाषा से पता लगा पाते की वो क्या कहना चाह रहे हैं। वहीं माही की कप्तानी में गेंदबाजों को काफी छूट मिलती है जो गेंदबाजों के लिए बड़ा फायदा होता है। 

उन्होंने कहा कि विराट कोहली बहुत ही सक्रिय और सहज कप्तान है और इससे उन्हें काफी उर्जा मिलती है। इसकी वजह से वो और भी बेहतर से बेहतर होते जा रहे हैं। कप्तान के तौर पर विराट कोहली की सबसे अच्छी बात ये है कि वो टीम को फ्रंट से लीड करते हैं। वो ना सिर्फ रन बनाते हैं बल्कि अपनी सकारात्मक उर्जा से टीम के खिलाड़ियों का हौसला भी बढ़ाते रहते हैं। 

उन्होंने कहा कि विराट कोहली हार की परवाह नहीं करते हैं क्योंकि वो जीतने के लिए खेलते हैं। विराट जिस तरह से खेलते हैं ऑस्ट्रेलिया टीम ऐसा ही 90 के दशक में या फिर 2000 के दशक में खेला करती थी और वो काफी सफल थे। आप मैदान पर जाते हैं, कोशिश करते हैं और जीतते हैं। इस प्रोसेस में अगर आप हार जाते हैं तो ये खेला का अहम हिस्सा है। 

विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी साल 2014 के शुरुआत में मिली थी जब माही ने अचानक से टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी। वहीं विराट की कप्तानी में भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपने घेरलू मैदान के साथ-साथ विदेश में भी पहले के मुकाबले काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं साल 2017 में विराट कोहली को लिमिटेड ओवर की कप्तानी भी मिल गई थी। विराट की कप्तानी में भारत ने अब तक कोई आइसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन वो काफी अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं और वनडे में उनका जीत प्रतिशत काफी शानदार है। 89 वनडे में कप्तानी करते हुए उन्होंने 62 मैच जीते हैं। 

chat bot
आपका साथी