पहले टेस्ट मैच में होगी भारतीय बल्लेबाज व कैरेबियाई गेंदबाज के बीच कड़ी टक्कर, रिषभ पंत या साहा किसे मिलेगा मौका

India vs West Indies पहले टेस्ट मैच में विराट रिषभ पंत या फिर रिद्धिमान साहा में से किसे मौका देंगे इस पर सबकी नजरें टिकी रहेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Wed, 21 Aug 2019 08:33 PM (IST) Updated:Thu, 22 Aug 2019 07:43 AM (IST)
पहले टेस्ट मैच में होगी भारतीय बल्लेबाज व कैरेबियाई गेंदबाज के बीच कड़ी टक्कर, रिषभ पंत या साहा किसे मिलेगा मौका
पहले टेस्ट मैच में होगी भारतीय बल्लेबाज व कैरेबियाई गेंदबाज के बीच कड़ी टक्कर, रिषभ पंत या साहा किसे मिलेगा मौका

नॉर्थ साउंड (एंटीगा), प्रेट्र। भारतीय टीम पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शुरुआती मुकाबले में गुरुवार को जब वेस्टइंडीज के सामने उतरेगी तो कप्तान विराट कोहली सटीक टीम संयोजन को लेकर जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे। कोहली, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल और रोहित शर्मा के रहते भारतीय टीम कागजों पर मजबूत लग रही है, लेकिन जेसन होल्डर की अगुआई वाली कैरेबियाई टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता। इंग्लैंड को इसका अनुभव हो चुका है, जिसे इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज की जीवंत पिचों पर 1-2 से पराजय झेलनी पड़ी थी।

तेज गेंदबाजों की मददगार पिच : एंटीगा के सर विवियन रिच‌र्ड्स स्टेडियम की विकेट भी तेज गेंदबाजों की मददगार है। अपने घरेलू मैदान पर खेल रही वेस्टइंडीज टीम के तेज गेंदबाजों का सामना भारतीय बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा। तेज गेंदबाज केमार रोच, शेनॉन गेब्रियल और जेसन होल्डर के आगे भारतीय बल्लेबाजों को संभलकर खेलना होगा। यहां पिछले टेस्ट में इंग्लैंड की टीम 187 और 132 रन पर आउट हो गई थी।

तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया : पिच में गति और उछाल होने पर कोहली चार विशेषज्ञ गेंदबाजों को लेकर उतर सकते हैं, जिसमें तीन तेज गेंदबाजों की जगह जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मुहम्मद शमी लेंगे। ऐसे में आर अश्विन और कुलदीप यादव के बीच एकमात्र स्पिनर की जगह के लिए होड़ होगी।

बल्लेबाजी में संतुलन जरूरी : बल्लेबाजी संयोजन मजबूत करना कोहली के लिए माथापच्ची का काम होगा। हार्दिक पांड्या उपलब्ध होते तो कोहली ऐसी स्थिति में रोहित या अजिंक्य रहाणे में से एक को बाहर रख सकते थे। वैसे टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के हालिया रिकॉर्ड को देखते हुए वह अतिरिक्त बल्लेबाज को लेकर उतर सकते हैं। हरी भरी पिच होने पर कोहली पांच गेंदबाजों को भी उतार सकते हैं जिसके मायने हैं कि मुंबई के दोनों बल्लेबाजों में से एक का चयन होगा और रवींद्र जडेजा ऑलराउंडर के रूप में खेलेंगे।

कौन करेगा ओपनिंग : यह भी देखना होगा कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी का आगाज कौन करता है। राहुल विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हनुमा विहारी को उतारा गया था। अब देखना यह होगा कि इस विकेट पर विहारी को उतारा जा सकता है या राहुल को फिर से कोहली का साथ मिलेगा।

पंत या साहा : ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज के दौरान शतक जड़ने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को कोहली अंतिम एकादश में शामिल करते हैं या चोट के कारण लंबे समय बाद वापसी कर रहे रिद्धिमान साहा को मौका दिया जाता है। साहा ने अपना पिछला मैच पिछले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कैपटाउन में खेला था।

विंडीज भी कम नहीं : वेस्टइंडीज के पास शाई होप, जॉन कैंपबेल और शिमरोन हेटमायर के रूप में तीन प्रतिभाशाली युवा हैं। भारत के खिलाफ 2016 की सीरीज के दौरान रोस्टन चेस ने पूरा दिन अश्विन को छकाया था, जब वेस्टइंडीज पारी की हार के कगार पर था। डेरेन ब्रावो 52 टेस्ट में 3500 रन बना चुके हैं। हालांकि देखना यह भी होगा कि 140 किग्रा के स्पिन ऑलराउंडर रकहीम कार्नवाल का टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण होता या नहीं। उन्होंने घरेलू सत्र में शानदार प्रदर्शन करने के बाद विंडीज टीम में जगह बनाई है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान) क्रेग ब्रेथवेट, डेरेन ब्रावो, शामारह ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेस, रकहीम कार्नवाल, शॉन डॉवरिच, शेनॉन गेब्रियल, शिमरोन हेटमायर, शाई होप, कीमो पॉल, केमार रोच।

नंबर गेम :

77 टेस्ट मैचों की 131 पारियों में कोहली ने 6613 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज की तीन पारियों में अगर कोहली 387 रन बना लेते हैं तो वह पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 7000 रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ जाएंगे। सहवाग ने 7000 रन 134 पारियों में पूरे किए हैं। पहले स्थान पर इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज वॉली हैमंड मौजूद हैं, जिन्होंने 131 टेस्ट पारियों में 7000 रन बनाए हैं

- 78 रन बनाते ही कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ देंगे और इस सूची में 10वें नंबर पर पहुंच जाएंगे। इंजमाम ने जहां 499 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 20580 रन बनाए है तो वहीं कोहली ने 386 मैचों में 20502 रन कूटे हैं

- 06 दोहरे शतक कोहली ने अपने टेस्ट करियर में लगाए हैं। अगर वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक दोहरा शतक लगा लेते हैं तो वह श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने (07) एवं इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज वॉली हैमंड (07) की बराबरी कर लेंगे और इस सूची में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर पहुंच जाएंगे

chat bot
आपका साथी