पहले टेस्ट रैंकिंग में फिसले और अब भारत ने गंवाई टी-20 में बादशाहत

टेस्ट रैंकिंग में फिसलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को वनडे और टी-20 रैंकिंग में भी नुकसान हुआ। टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की बादशाहत छिन गई है, जबकि वनडे में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

By ShivamEdited By: Publish:Thu, 05 May 2016 01:25 AM (IST) Updated:Thu, 05 May 2016 07:38 AM (IST)
पहले टेस्ट रैंकिंग में फिसले और अब भारत ने गंवाई टी-20 में बादशाहत

दुबई, प्रेट्र। टेस्ट रैंकिंग में फिसलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को वनडे और टी-20 रैंकिंग में भी नुकसान हुआ। अब टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की बादशाहत छिन गई है, जबकि वनडे में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है।

आइसीसी रैंकिंग के वार्षिक अपडेट के बाद विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया वनडे में शीर्ष पर और उपविजेता न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर काबिज है। नई वनडे रैंकिंग तैयार करने में 2012-13 के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है। वहीं, 2014-15 के परिणामों को 50 प्रतिशत वेटेज के साथ रैंकिंग में शामिल किया गया है।

पिछले साल पांचवीं बार विश्व कप खिताब जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया 124 रेटिंग अंक के साथ नंबर एक पायदान पर है। हालांकि उसकी रेटिंग में दो अंकों की गिरावट आई है। न्यूजीलैंड के 113 रेटिंग अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका ने भारत से तीसरा स्थान हथिया कर उसे चौथे नंबर पर धकेल दिया। वेस्टइंडीज ने 1992 विश्व कप चैंपियन पाकिस्तान से स्थान की अदला-बदली करते हुए शीर्ष आठ में वापसी कर ली है। हालांकि पाकिस्तानी टीम शीर्ष आठ से बाहर हो गई है। वार्षिक अपडेट के बाद वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड दो अंक (103) के सुधार के साथ छठे पायदान पर पहुंच गया है। श्रीलंका पांचवें, बांग्लादेश सातवें, वेस्टइंडीज आठवें, पाकिस्तान नौवें और अफगानिस्तान दसवें स्थान पर काबिज है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आइसीसी विश्व कप 2019 के लिए 30 सितंबर, 2017 रैंकिंग कट ऑफ डेट होगी। इस तारीख तक मेजबान इंग्लैंड समेत अन्य सात शीर्ष टीमें विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। अन्य टीमों को क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना होगा।

टी-20 में केन विलियमसन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड और भारत के 132-132 अंक हैं। हालांकि न्यूजीलैंड ने भारत को औसत (प्लस 0.21) के आधार पर नंबर एक पायदान से हटा दिया है। वेस्टइंडीज तीसरे स्थन पर लुढ़क गई है। चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड पांचवें, ऑस्ट्रेलियाई टीम छठे, पाकिस्तान सातवें, श्रीलंका आठवें और अफगानिस्तान नौवें स्थान पर है।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी