विश्व कप सेमीफाइनलः बड़ा पेचीदा है 7 का ये आंकड़ा..

अब बारी है आइसीसी विश्व कप के रोमांचक दूसरे सेमीफाइनल की। आमने-सामने हैं सबसे ज्यादा बार विश्व चैंपियन बनने वाली मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम और मौजूदा विश्व चैंपियन टीम इंडिया। दोनों ही टीमें अपने फॉर्म के शीर्ष स्तर पर हैं। जाहिर है कि इतने बड़े मुकाबले में कागजों पर लिखे सारे

By ShivamEdited By: Publish:Wed, 25 Mar 2015 02:53 PM (IST) Updated:Wed, 25 Mar 2015 08:15 PM (IST)
विश्व कप सेमीफाइनलः बड़ा पेचीदा है 7 का ये आंकड़ा..

शिवम् अवस्थी, नई दिल्ली। अब बारी है आइसीसी विश्व कप के रोमांचक दूसरे सेमीफाइनल की। आमने-सामने हैं सबसे ज्यादा बार विश्व चैंपियन बनने वाली मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम और मौजूदा विश्व चैंपियन टीम इंडिया। दोनों ही टीमें अपने फॉर्म के शीर्ष स्तर पर हैं। जाहिर है कि इतने बड़े मुकाबले में कागजों पर लिखे सारे आंकड़े पलट जाते हैं लेकिन कुछ आंकड़े ऐसे जरूर हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

- नंबर 7 का पेंचः

टीम इंडिया ने पिछले साल के अंत में जब ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर कदम रखा, तब से लेकर आज तक सभी फॉर्मेट मिलाकर दोनों टीमों के बीच कुल 7 मुकाबले हुए हैं। इन सभी 7 मुकाबलों में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी जीत दर्ज करने में सफल नहीं रही। इनमें चार टेस्ट मैच शामिल हैं, जिसमें दो मैच कंगारुओं ने जीते जबकि दो ड्रॉ रहे, इसके बाद वनडे ट्राइ सीरीज में दोनों टीमों के बीच दो मुकाबले हुए और दोनों में टीम इंडिया को हार मिली जबकि आज से 43 दिन पहले विश्व कप अभ्यास मैच में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात दी। यानी कुल 7 मुकाबलों में एक बार भी भारतीय टीम कंगारू टीम को पस्त नहीं कर सकी।

- 7 का दूसरा रूपः

नंबर 7 का दूसरा रूप ये भी है टीम इंडिया ने अब तक विश्व कप 2015 में खेले सभी मुकाबलों में विरोधी टीमों के 70 में से सभी 70 विकेट हासिल किए और अपने सभी 7 मुकाबलों में जीत दर्ज की। सात मैचों के इस विजयी सफर की बदौलत ही मौजूदा टीम इंडिया ने अपने सभी आलोचकों को करारा जवाब दिया है और एक बार फिर वे विश्व कप ट्रॉफी के प्रबल दावेदार नजर आने लगे हैं।

- विश्व कप में भी कंगारुओं का सत्ते पे सत्ताः

विश्व कप इतिहास में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 10 मुकाबले हुए हैं और यहां नंबर 7 का रुख ऑस्ट्रेलिया के साथ है। ऑस्ट्रेलिया ने इस 10 में से 7 मुकाबले जीते हैं जबकि टीम इंडिया 3 मौकों पर ही विजयी साबित हुई है। इनमें से एक मुकाबला ऑस्ट्रेलिया में खेला गया जो कि भारत ने जीता, 4 मुकाबले भारत में हुए जिसमें दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते जबकि 5 मुकाबले न्यूट्रल वेन्यू पर हुए जहां 4 में कंगारू जीते जबकि भारत को एक ही जीत मिली।

- धौनी दिखाएंगे 7 का जलवा !:

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का जर्सी नंबर व उनका लकी नंबर भी 7 ही है। इसी गजब के कप्तान की अगुआइ में भारत ने दो शानदार विश्व कप जीते। टी20 विश्व कप 2007 में धौनी की अगुआइ में ऑस्ट्रेलिया पस्त हुई थी जबकि 2011 विश्व कप में भी उनकी कप्तानी में भारत ने क्वॉर्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के 25 जीत के रिकॉर्ड विजयी रथ को रोक दिया था। क्या कप्तान धौनी का नंबर 7 इस बार भी कुछ धमाल मचाएगा?

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी