श्रीनि, मयप्पन, कुंद्रा और रमन क्रिकेट पर कलंक

एक बार फिर बीसीसीआइ के अध्यक्ष पद की ताजपोशी का इंतजार कर रहे आइसीसी चेयरमैन एन श्रीनिवासन को झटका लगा है। आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग और सïट्टेबाजी की जांच कर रही मुद्गल समिति की रिपोर्ट में उनका और उनके दामाद गुरुनाथ मयप्पन का नाम सामने आने से क्रिकेट प्रशासक के रूप

By ShivamEdited By: Publish:Fri, 14 Nov 2014 03:12 PM (IST) Updated:Sat, 15 Nov 2014 08:15 AM (IST)
श्रीनि, मयप्पन, कुंद्रा और रमन क्रिकेट पर कलंक

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। एक बार फिर बीसीसीआइ के अध्यक्ष पद की ताजपोशी का इंतजार कर रहे आइसीसी चेयरमैन एन श्रीनिवासन को झटका लगा है। आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग और सïट्टेबाजी की जांच कर रही मुद्गल समिति की रिपोर्ट में उनका और उनके दामाद गुरुनाथ मयप्पन का नाम सामने आने से क्रिकेट प्रशासक के रूप में उनका भविष्य अधर में लटकता नजर आ रहा है। इतना ही नहीं मुद्गल रिपोर्ट में राजस्थान रॉयल्स टीम के सह मालिक राज कुंद्रा और आइपीएल के सीओओ सुंदर रमन का नाम भी शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इन चारों क्रिकेट हस्तियों के नामों का खुलासा करते हुए इनके बारे में मुद्गल समिति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने का आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जस्टिस मुद्गल ने श्रीनिवासन सहित क्रिकेट से जुड़ी 13 हस्तियों और खिलाडिय़ों के खिलाफ आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों की जांच की थी। शुक्रवार को रिपोर्ट का जिक्र करते हुए न्यायमूर्ति टीएस ठाकुर की पीठ ने कहा कि रिपोर्ट में खराब आचरण का जिक्र है। लेकिन जिन लोगों का नाम इसमें आया है और जो लोग मामले में पक्षकार हैं वे भी इसे देख लें और कोर्ट में अपना जवाब व आपत्तियां दाखिल करें इसके बाद ही रिपोर्ट पर विस्तृत सुनवाई की जाएगी। पीठ ने कहा कि इस रिपोर्ट में खिलाडिय़ों और गैर खिलाडिय़ों की भूमिका का जिक्र है।

गलती से उजागर हुए तीन खिलाडिय़ों के नाम

इस बीच कोर्ट ने अनजाने में तीन खिलाडिय़ों के नाम ले लिए हालांकि बाद में कोर्ट ने उनका नाम सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी। जिनके नाम लिए गए थे उनमें दो खिलाड़ी राजस्थान रायल्स के थे और तीसरा नाम फिलहाल चेन्नई सुपरकिंग टीम से जुड़े एक कैरेबियाई खिलाड़ी का था। इस तरह शुक्रवार को कुल सात नाम उजागर हुए। इनसे चार सप्ताह में जवाब मांगा गया है। स्पॉट फिक्सिंग मामले के याचिकाकर्ता व बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव आदित्य वर्मा ने पत्रकारों को बताया कि कोर्ट के निर्देश पर पांच बड़े नामों का अभी खुलासा नहीं किया गया है। सुप्रीम कोर्ट अगली सुनवाई 24 नवंबर को करेगी।

हो सकती है फ्रेंचाइजी निरस्त

इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के नियमों के मुताबिक अगर किसी भी टीम से जुड़ा अधिकारी गलत हरकतों में लिप्त पाया जाता है, तो उसकी फ्रेंचाइजी बर्खास्त कर दी जाएगी। ऐसे में अब राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी पर ताला लगने की संभावना बढ़ गई है।

कौन हैं दागी चेहरे

एन श्रीनिवासन: तमिलनाडु के नारायणस्वामी श्रीनिवासन एक उद्योगपति हैं। यह इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड और आइपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक हैं। मौजूदा समय में आइसीसी के चेयरमैन हैं। बीसीसीआइ के निर्वासित अध्यक्ष श्रीनि को आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग के चलते अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी।

गुरुनाथ मयप्पन: चेन्नई निवासी गुरुनाथ मयप्पन एन श्रीनिवासन के दामाद और आइपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के 'टीम प्रिसिंपल' थे। मयप्पन एवीएम परिवार से संबंध रखते हैं और यह एवीएम प्रोडक्शन और इंटरटेनमेंट के एमडी हैं।

राज कुंद्रा: भारतीय मूल के इंग्लिश बिजनेसमैन राज कुंद्रा आइपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के सहमालिक हैं। लंदन में रहने वाले कुंद्रा अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति हैं। फिक्सिंग में इनकी टीम भी घेरे में है।

सुंदर रमन: मीडिया प्लानर से अपना करियर शुरू करने वाले तमिलनाडु के सुंदर रमन आइपीएल-6 के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (सीओओ) थे। स्पॉट फिक्सिंग मामला सामने आने के बाद इन्हें पद से हटा दिया गया था।

बीसीसीआइ के चुनाव टले

फिक्सिंग मामले में खुलासा होने से क्रिकेट जगत में हड़कंप मच गया। देश में क्रिकेट की शीर्ष नियंत्रक संस्था बीसीसीआइ की वार्षिक साधारण सभा (एजीएम) 28 नवंबर को होनी थी, लेकिन बोर्ड ने अब इसे चार हफ्ते के लिए टाल दिया है। कोर्ट ने कहा कि बीसीसीआइ के चुनाव पर कोई पाबंदी नहीं लगाई जाएगी, लेकिन सलाह दी कि बीसीसीआइ फैसले के बाद ही चुनाव करे। अब चुनाव जनवरी तक ही होने की संभावना है।

सीलबंद सौंपी थी रिपोर्ट

वरिष्ठ वकील राजू रामचंद्रन ने मुद्गल कमेटी की ओर से 3 नवंबर को एक सीलबंद लिफाफे में कोर्ट को जांच रिपोर्ट सौंपी थी। जस्टिस टीएस ठाकुर की पीठ को सौंपी गई रिपोर्ट में गोपनीयता बनाए रखने की बात कही गई थी। रिपोर्ट पर पहले सोमवार को फैसला होना था, लेकिन कोर्ट ने रिपोर्ट पूरी नहीं पढ़ी थी इसलिए शुक्रवार तक सुनवाई टाल दी गई थी।

निचली कोर्ट में आरोपों पर बहस 8 दिसंबर से

आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में आरोप तय करने के लिए अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश नीना बंसल कृृष्णा ने 8 दिसंबर से बहस शुरू करने का फैसला किया है। इस कोर्ट में माफिया सरगना दाऊद इब्राहीम व निलंबित क्रिकेटर श्रीसंथ, अजीत चंदीला, अंकित चव्हाण के खिलाफ आरोप-पत्र दायर किया जा चुका है। इस मामले में दाऊद, उसके सहयोगी छोटा शकील, चंडीगढ़ के सटोरिए संदीप शर्मा को कोर्ट भगोड़ा घोषित कर चुकी है। कोर्ट ने बाद में श्रीसंथ समेत 19 लोगों को जमानत पर रिहा कर दिया था। पुलिस ने 6 हजार पृृष्ठ का आरोप-पत्र दायर किया है, इसमें कहा गया है कि भारत में क्रिकेट की सट्टेबाजी को दाऊद इब्राहीम और उसके गुर्गों द्वारा संचालित किया जाता है।

* आइपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामला 2013 के आईपीएल-6 के दौरान हुआ था।

* भारत के तेज गेंदबाज श्रीसंथ और राजस्थान रायल्स के दो खिलाड़ी अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में 11 सट्टेबाजों के साथ गिरफ्तार किया गया था।

* दागी खिलाड़ियों को अनुबंध खारिज कर उनकी फ्रेंचाइजी से निकाल दिया था।

-26 मई 2013 को बीसीसीआइ के तत्कालीन अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद मयप्पन की इस मामले में गिरफ्तारी के बाद बीसीसीआइ में भी संकट पैदा हो गया था।

-2 जून 2013 को सुप्रीम कोर्ट ने श्रीनिवासन को बीसीसीआइ के अध्यक्ष के अधिकार से मुक्त कर दिया था। तब से वे बिना अधिकार के बोर्ड अध्यक्ष बने हुए हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी