स्टीव स्मिथ ने तोड़ डाला विराट कोहली का ये रिकॉर्ड, बस अब ये दो खिलाड़ी हैं आगे

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली का टेस्ट का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Sun, 04 Aug 2019 04:07 PM (IST) Updated:Mon, 05 Aug 2019 12:01 AM (IST)
स्टीव स्मिथ ने तोड़ डाला विराट कोहली का ये रिकॉर्ड, बस अब ये दो खिलाड़ी हैं आगे
स्टीव स्मिथ ने तोड़ डाला विराट कोहली का ये रिकॉर्ड, बस अब ये दो खिलाड़ी हैं आगे

नई दिल्ली, जेएनएन। England vs Australia Ashes Series: मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया। इसी के साथ स्टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 

दरअसल, स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सेंचुरी और दूसरी पारी में 50 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं। इस मामले में स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 8 बार एक पारी में शतक और दूसरी पारी में 50 रन से ज्यादा का स्कोर किया है, लेकिन अब स्टीव स्मिथ ने 9 बार ये कारनामा कर दिखाया है। 

इतना ही नहीं, स्टीव स्मिथ पिछले पांच साल में ये कमाल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। बीते पांच साल(जिसमें वे 16 महीने क्रिकेट नहीं खेले) में स्टीव स्मिथ ने 9 बार एक टेस्ट मैच में शतक और अर्धशतक से ज्यादा रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बल्लेबाज विराट कोहली बीते 5 साल में 6 बार एक टेस्ट मैच में ये कमाल करने में सफल हो पाए हैं। 

इस लिस्ट में सबसे ऊपर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जैक कैलिस का नाम है, जो 11 बार ये कमाल कर चुके हैं। वहीं, इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कंगारू टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, जो 10 बार टेस्ट मैच की एक पारी में शतक और दूसरी पारी में 50 से ज्यादा रन बना चुके हैं।   

सबसे ज्यादा बार एक टेस्ट मैच में शतक और फिफ्टी प्लस का स्कोर 

11 बार - जैक कैलिस

10 बार - रिकी पोंटिंग

9 बार - स्टीव स्मिथ

9 बार - कुमार संगाकारा

9 बार - एलन बॉर्डर 

8 बार - विराट कोहली

8 बार - एलेस्टर कुक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी