एशिया कप फाइनल से पहले ये हैं वो आंकड़े जो आप जानना चाहेंगे

भारत और बांग्लादेश रविवार को एशिया कप टी20 फाइनल में आमने-सामने होंगे। एक तरफ होगी भारतीय टीम जो टूर्नामेंट में अपराजित है और लगातार चार जीत हासिल करने के बाद गजब के फॉर्म में नजर आ रही है, वहीं दूसरी ओर है बांग्लादेश की टीम जिसने श्रीलंका और पाकिस्तान को

By ShivamEdited By: Publish:Fri, 04 Mar 2016 11:17 PM (IST) Updated:Sat, 05 Mar 2016 02:01 PM (IST)
एशिया कप फाइनल से पहले ये हैं वो आंकड़े जो आप जानना चाहेंगे

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश रविवार को एशिया कप टी20 फाइनल में आमने-सामने होंगे। एक तरफ होगी भारतीय टीम जो टूर्नामेंट में अपराजित है और लगातार चार जीत हासिल करने के बाद गजब के फॉर्म में नजर आ रही है, वहीं दूसरी ओर है बांग्लादेश की टीम जिसने श्रीलंका और पाकिस्तान को चौंकाने वाली मात देकर फाइनल तक का सफर तय किया है। यही नहीं, उसको मेजबान होने का भी पूरा फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं कुछ दिलचस्प आंकड़े।

- टी20 इतिहासः

अगर टी20 क्रिकेट इतिहास की बात करें तो अब तक भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मुकाबले हुए हैं और तीनों में भारतीय टीम को ही जीत मिली है। पहली बार दोनों टीमों की भिड़ंत ट्रेंट ब्रिज (इंग्लैंड) में 2009 में हुई थी और भारत ने वो मैच 25 रनों से जीता था। उसके बाद दोनों टीमों की भिड़ंत मार्च 2014 में हुई, वो मुकाबला ढाका में ही खेला गया और भारत ने 8 विकेट से विशाल जीत हासिल की। जबकि तीसरी व आखिरी बार दोनों टीम की भिड़ंत मौजूदा एशिया कप में ही ढाका में हुई और भारत ने यहां 45 रनों से मैच जीता। अब फाइनल में जहां बांग्लादेश हार का ये सिलसिला तोड़ने उतरेगी वहीं भारतीय टीम जीत का चौका लगाने का प्रयास करेगी।

- तीन मैच, तीन हीरोः

बांग्लादेश के खिलाफ हुए इन तीनों टी20 मुकाबलों में तीन भारतीय खिलाड़ी हीरो बनकर सामने आए थे। ट्रेंट ब्रिज टी20 मैच में प्रज्ञान ओझा ने 4 विकेट लेकर अपनी फिरकी का कमाल दिखाया था। फिर 2009 में ढाका में हुए दूसरे टी20 मैच में रविचंद्रन अश्विन 15 रन देते हुए दो विकेट लेकर हीरो की भूमिका निभाई जबकि मौजूदा एशिया कप में हुए तीसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा 83 रनों की पारी खेलकर हीरो बने। कुल मिलाकर देखा जाए तो भारतीय स्पिनर्स ने हमेशा बांग्लादेश को परेशान किया है और इस बार भी धौनी की रणनीति में वो अहम किरदार निभा सकते हैं।

- 18 में से सिर्फ 7 जीतः

बेशक बांग्लादेश इस समय गजब के फॉर्म में है और मेजबान होने का फायदा भी वो उठाना चाहेगा लेकिन अगर ढाका के शेरे बांग्ला स्टेडियम के टी20 इतिहास पर नजर डालें तो मामला उनके पक्ष में नजर नहीं आता। अब तक बांग्लादेश ने इस मैदान पर 18 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं जिसमें उसे सिर्फ 7 मैचों में जीत नसीब हुई है। मेजबान होने के नाते ये आंकड़े मजबूत नहीं लगते। बांग्लादेश ने इस मैदान पर वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, पाकिस्तान (दो बार), जिंबाब्वे, यूएई और श्रीलंका की टीमों को टी20 मैचों में मात दी है।

- ढाका में भारत का जलवाः

अगर शेरे बांग्ला स्टेडियम में भारतीय टीम के आंकड़ों की बात करें तो टी20 क्रिकेट में भारत के आंकड़े यहां दिलचस्प रहे हैं। भारत ने इस मैदान पर अब तक 10 टी20 मैच खेले हैं जिसमें से उसे सिर्फ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा। पिछले टी20 विश्व कप के फाइनल में श्रीलंका ने भारत को यहां 6 विकेट से मात दी थी। उसके अलावा भारत ने यहां अब तक एक भी टी20 मैच नहीं गंवाया है। इस दौरान भारत ने यहां वेस्टइंडीज, पाकिस्तान (दो बार), बांग्लादेश (दो बार), ऑस्ट्रेलिया, द.अफ्रीका, श्रीलंका और यूएई को मात दी है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी