कैसे टिकेगी श्रीलंका, केवल 2 खिलाड़ियों को है भारत में खेलने का अनुभव

भारत और श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट में कई चीजों पर नजर रहेगी।

By Bharat SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Nov 2017 10:03 AM (IST) Updated:Thu, 16 Nov 2017 10:03 AM (IST)
कैसे टिकेगी श्रीलंका, केवल 2 खिलाड़ियों को है भारत में खेलने का अनुभव
कैसे टिकेगी श्रीलंका, केवल 2 खिलाड़ियों को है भारत में खेलने का अनुभव

कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बाद विराट के वीर अब श्रीलंका की 'मेहमाननवाजी' को तैयार हैं। गुरुवार को टीम इंडिया जब ईडन गार्डेंस स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेगी तो एक ही लक्ष्य होगा, क्लीन स्वीप। हालांकि बारिश इस राह में बाधा बन सकती है। दूसरी तरफ महज दो महीने पहले अपने घर में भारत से टेस्ट, वनडे और टी-20, तीनों प्रारूपों में लगातार नौ मैचों में हार का जख्म भुलाकर श्रीलंका भी नई शुरुआत कर इतिहास रचने के इरादे से उतरेगा। श्रीलंका ने पिछले 35 वर्षों के दौरान भारत में 17 टेस्ट खेले हैं लेकिन एक में भी उसे जीत नसीब नहीं हुई है। ये पहला मौका है, जब श्रीलंकाई टीम इस ऐतिहासिक ग्राउंड में टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। ऐसे तो टीम इंडिया का ही पलड़ा भारी माना जा रहा है लेकिन पाकिस्तान जैसे मजबूत प्रतिद्वंद्वी को उसके दूसरे घर संयुक्त अरब अमीरात में टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात देकर आई श्रीलंका का मनोबल भी ऊंचा है और मेहमान टीम की शुरुआत भी अच्छी रही है। 

कोलकाता के जादवपुर यूनीवर्सिटी ग्राउंड में बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में उसके चार बल्लेबाजों एंजेलो मैथ्यूज, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा और निरोशन डिकवेला ने अर्धशतक जड़े थे। हालांकि उन्हें भुवेनश्वर कुमार, मुहम्मद शमी और उमेश यादव जैसे तेज गेंदबाजों और रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा व कुलदीप यादव जैसे स्पिनरों का सामना करना अभी बाकी है।

श्रीलंकाई बल्लेबाजी का दारोमदार काफी हद तक पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज, मौजूदा कप्तान दिनेश चांदीमल व सलामी जोड़ी दिमुथ करुणारत्ने और सदीरा समरविक्रमा पर होगा। विकेटकीपर निरोशन डिकवेला से भी उम्मीद होगी। गेंदबाजी की कमान अनुभवी स्पिनर रंगना हेराथ पर होगी। 

मेजबानों के सामने प्रारूप में ढलने की चुनौती

टीम इंडिया के सामने फिलहाल जल्द से जल्द खुद को क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में ढलने की चुनौती नजर आ रही है। अगस्त में श्रीलंका में टेस्ट सीरीज के बाद भारत ने 13 वनडे और छह टी-20 मैच खेले हैं। उसके बाद से अब वह पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेगी। हालांकि भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा है कि सभी पेशेवर खिलाड़ी हैं और खुद को सभी प्रारूप में ढालना जानते हैं। भारतीय पारी शुरू करने की जिम्मेदारी शिखर धवन और लोकेश को दी जा सकती है। कलाई की चोट से उबरकर टीम में लौटे मुरली विजय के रूप में अच्छा विकल्प भी मौजूद है। टीम के नए श्रीमान भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा से एक बार फिर बड़ी पारी की उम्मीद होगी। मध्यक्रम में कोहली, अजिंक्य रहाणो, रोहित शर्मा, विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा हैं इसलिए चिंता जैसी कोई बात नजर नहीं आ रही। अश्विन जैसा हरफनमौला खिलाड़ी भी है।

भुवनेश्वर कुमार की होगी वापसी

तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार को सौंपे जाने की संभावना है, जिन्होंने इस साल मार्च में धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेला था। गौर करने वाली बात यह भी है कि इसी ईडन में भुवी ने सितंबर 2016 में कीवी के खिलाफ पांच विकेट लिए थे। स्पिन के मामले में अश्विन के जोड़ीदार के रूप में कुलदीप को तरजीह दी जा सकती है।

ये हैं खास आंकड़े

300 टेस्ट विकेट पूरे करने से आठ विकेट दूर हैं अश्विन। उन्होंने अभी तक सिर्फ 52 टेस्ट खेले हैं।

04 भारतीय गेंदबाज जहीर (311), हरभजन (417), कपिल देव (434), कुंबले (619) ने अश्विन से ज्यादा टेस्ट विकेट लिए हैं। 

56 टेस्ट में सबसे तेज विकेट का रिकॉर्ड लिली के नाम है जिसे तोड़ने का मौका अश्विन के पास है।

08 साल बाद श्रीलंका भारत में खेलेगा टेस्ट सीरीज।

05 टेस्ट लगातार भारत श्रीलंका से जीता है। 

02 खिलाड़ी मैथ्यूज और रंगना हेराथ ही इससे पहले भारतीय सरजमीं पर टेस्ट खेले हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी