बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने भुगता खराब बर्ताव का खामियाज, ICC ने सुनाई ये सज़ा

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन और नुरुल हसन को खराब बर्ताब का खामियाज़ा भुगतना पड़ा है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sat, 17 Mar 2018 03:35 PM (IST) Updated:Sun, 18 Mar 2018 03:05 PM (IST)
बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने भुगता खराब बर्ताव का खामियाज, ICC ने सुनाई ये सज़ा
बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने भुगता खराब बर्ताव का खामियाज, ICC ने सुनाई ये सज़ा

नई दिल्ली, जेएनएन। श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले गए आखिरी टी 20 मैच में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन और नुरुल हसन को खराब बर्ताब का खामियाज़ा भुगतना पड़ा है। आइसीसी ने इन दोनों खिलाड़ियों पर 25 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाने के साथ साथ एक डिमेरिट अंक भी दिया गया है। आइसीसी ने इन दोनों को लेवल-1 का दोषी करार दिया है।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों के बुरे बर्ताव पर माफी मांगी है। 1 सितंबर-2016 के बाद से ऐसा पहली बार है कि इन दोनों खिलाड़ियों के हिस्से में नकारात्मक अंक आए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, शाकिब को अनुच्छेद 2.1.1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है, वहीं नूरुल को अनुच्छेद 2.1.2 का दोषी पाया गया है।

शाकिब और नुरुल दोनों को शनिवार को आइसीसी की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है और इसी कारण मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने सजा सुनाई है जिसे इन दोनों खिलाड़ियों ने मंजूर कर लिया है और इसलिए किसी तरह की आधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। अगर शाकिब को चौथे अंपायर नहीं रोकते और मैदानी अंपायर नुरुल-तिषारा के बीच में नहीं पड़ते तो चीजें और भी खराब हो सकती थीं। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि वह अपने खिलाड़ियों के इस बर्ताव के लिए माफी मांगते हैं। इस स्तर पर हमारे खिलाड़ियों को पेशेवर होना जरूरी है।

शाकिब अल हसन से हुई थी ये गलती

शाकिब अल हसन ने बांग्लादेशी की पारी के 19.2 ओवर में आइसीसी के नियमों का उल्लंघन किया था। शाकिब अंपायर के फैसले का विरोध करते हुए बाउंड्री लाइन के पास आ गए थे और फिर उन्होंने अपने खिलाड़ियों को मैदान से बाहर आने का इशारा किया था। उनकी इस गलती के लिए अब आइसीसी ने बांग्लादेशी कप्तान पर जुर्माना के रुप में 25 फीसदी मैच फीस फाइन और एक डिमेरिट अंक दिया है।

देखिए वीडियो (जब शाकिब ने अपने खिलाड़ियों को मैदान से वापस बुलाया) 

Last over drama was just masala adding in this Final qualifier...Awesome fight of Talent n Passion!! Full-on entertaining Boss!! #SLvBAN pic.twitter.com/5MqhQt1Vd1

— Anup Sukumaran (@AnupSukumaran) 16 मार्च 2018

नुरुल हसन पर इसलिए लगा फाइन

बांग्लादेश के रिजर्व खिलाड़ी नुरुल हसन पर भी आइसीसी ने शाकिब की तरह ही जुर्माना के रुप में 25 फीसदी मैच फीस फाइन और एक डिमेरिट अंक है। हसन ने श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा से बहस करते हुए उन्हें  अंगुली दिखाई थी। इस वजह से आइसीसी ने हसन को दंड़ दिया है।

 

शनिवार की सुबह, शाकिब और नूरुल दोनों ने अपराधों को स्वीकार कर लिया और इस तरह औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी। इन दोनों खिलाड़ियों पर ये आरोप मैदानी अंपायर रवीन्द्र विमलसिरी और रुचिरि पल्लियगुरुज, तीसरे अंपायर रैनमोर मार्टिंज़ और चौथे अंपायर लिंडन हनीबल ने आरोप लगाए थे।

ये था पूरा मामला
श्रीलंका के खिलाफ मैच के आखिरी ओवर में अंपायर के दूसरी गेंदे को नो-बॉल न देने के बाद बांग्लादेशी क्रिकेटर भड़क उठे। मैदानी अंपायर के नो बॉल नहीं देने के फैसले से निराश हुए बांग्लादेशी बल्लेबाज बीच मैदान पर श्रीलंकाई क्षेत्ररक्षकों से भिड़ गए तो पवेलियन में बैठे कप्तान शाकिब अल हसन और उनकी पूरी टीम बाउंड्री लाइन के किनारे आ खड़ी हुई।

शाकिब बाउंड्री लाइन से खड़े होकर अपने बल्लेबाजों महमुदुल्लाह और रुबेल हुसैन को मैच छोड़कर मैदान से बाहर आने के लिए कह रहे थे तो मैदानी अंपायर व श्रीलंकाई खिलाड़ी उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए समझा रहे थे। बाउंड्री लाइन के बाहर रिजर्व अंपायर शाकिब को समझा रहे थे। इसके बाद मैच शुरू हुआ और बांग्लादेश की टीम मुकाबले जीत गई, लेकिन इसके बाद भी दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच गहमा-गहमी चलती रही और फिर बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने ड्रेसिंग रुम में जाकर तोड़फोड़ कर दी। हालांकि अभी इसकी जांच चल रही है।


 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी