संगकारा की निगाहें ब्रेडमैन के रिकॉर्ड्‍स पर

भारत और श्रीलंका के बीच 12 अगस्त से श्रीलंका में खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का महत्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि यह महान श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा की विदाई सीरीज होगी। कोलंबो में 20 अगस्त से होने वाले दूसरा टेस्ट मैच 37 वर्षीय संगकारा के अंतरराष्ट्रीय

By sanjay savernEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2015 05:28 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2015 08:03 AM (IST)
संगकारा की निगाहें ब्रेडमैन के रिकॉर्ड्‍स पर

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच 12 अगस्त से श्रीलंका में खेली जाने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का महत्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि यह महान श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा की विदाई सीरीज होगी। कोलंबो में 20 अगस्त से होने वाले दूसरा टेस्ट मैच 37 वर्षीय संगकारा के अंतरराष्ट्रीय करियर का अंतिम मैच होगा। संगकारा के पास टेस्ट करियर की चार पारियां बची है और उनकी निगाहें महान क्रिकेटर सर डॉन ब्रेडमैन के दो रिकॉर्ड्स पर टिकी रहेंगी। ये दोनों रिकॉर्ड तोड़ना तो लगभग असंभव है, लेकिन संगा अपनी आखिरी सीरीज में इनमें से एकाध कीर्तिमान की बराबरी करना अवश्य चाहेंगे।

दोहरे शतक की बराबरी पर निगाहें

संगकारा की निगाहें ब्रेडमैन के 12 दोहरे टेस्ट शतक और दो तिहरे शतक की बराबरी करने पर लगी रहेंगी। वैसे तो किसी भी क्रिकेटर के लिए ब्रेडमैन की स्तर के मामले में बराबरी करना तो संभव ही नहीं है, लेकिन अभी हम उनके रिकॉर्ड की बराबरी की बात कर रहे हैं। ब्रेडमैन ने मात्र 52 टेस्ट मैचों के करियर में 12 दोहरे शतक लगाए थे। वे टेस्ट क्रिकेट में दोहरे शतक के मामले में पहले क्रम पर हैं। संगकारा 132 टेस्ट मैचों में 11 दोहरे शतक लगा चुके हैं, उनके पास वैसे तो इस रिकॉर्ड को तोड़ने या बराबरी करने का मौका रहेगा। संगकारा विदाई सीरीज में कम से कम एक यादगार पारी तो अवश्य खेलना चाहेंगे। ब्रायन लारा 131 टेस्ट मैचों में 9 दोहरे शतकों के साथ इस सूची में तीसरे क्रम पर है। यदि संगकारा इस रिकॉर्ड की बराबरी या इसे तोड़ नहीं पाए तो कोई अन्य इसके करीब भी आता नजर नहीं आ रहा है। वर्तमान समय में खेल रहे क्रिकेटर्स में ब्रेंडन मैक्कुलम और माइकल क्लार्क 4-4 दोहरे शतक लगा चुके हैं।

तिहरे शतक का मामला
टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अभी मात्र चार बल्लेबाज ऐसे हुए हैं जिन्होंने 2-2 तिहरे शतक लगाए हैं। इनमें ब्रेडमैन के अलावा वीरेंद्र सहवाग (104 टेस्ट, सर्वोच्च स्कोर - 319), क्रिस गेल (103 टेस्ट, सर्वोच्च स्कोर - 333) और ब्रायन लारा (131 टेस्ट, सर्वोच्च स्कोर - 400*) शामिल है। ब्रेडमैन का सर्वोच्च स्कोर 334 रन था। संगकारा एक तिहरा शतक लगा चुके हैं। 20 क्रिकेटर अभी तक एक-एक तिहरा शतक लगा चुके हैं। इनमें संगकारा के अलावा दो अन्य श्रीलंकाई बल्लेबाज (महेला जयवर्धने और सनथ जयसूर्या) शामिल हैं। संगकारा ने बांग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ (319) पारी खेली थी। संगकारा इस सीरीज में एक तिहरा शतक लगाकर ब्रेडमैन की बराबरी पर आना चाहेंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी