संगकारा व महेला के भारत के खिलाफ 2000 रन

श्रीलंका के बल्लेबाजों कुमार संगकारा और कप्तान महेला जयवर्धने ने त्रिकोणीय वनडे क्रिकेट सीरीज के दूसरे मैच के दौरान भारत के खिलाफ दो-दो हजार रन पूरे कर लिए। भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अब तक छह खिलाड़ी दो हजार से अधिक रन बनाने का कारनामा कर चुके हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को मैच में 16वां रन बनाने के साथ ही श्रीलंका के खिलाफ 3000 रन पूरे किए।

By Edited By: Publish:Thu, 09 Feb 2012 02:37 PM (IST) Updated:Thu, 09 Feb 2012 02:37 PM (IST)
संगकारा व महेला के भारत के खिलाफ 2000 रन

पर्थ। श्रीलंका के बल्लेबाजों कुमार संगकारा और कप्तान महेला जयवर्धने ने त्रिकोणीय वनडे क्रिकेट सीरीज के दूसरे मैच के दौरान भारत के खिलाफ दो-दो हजार रन पूरे कर लिए। भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में अब तक छह खिलाड़ी दो हजार से अधिक रन बनाने का कारनामा कर चुके हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर ने बुधवार को मैच में 16वां रन बनाने के साथ ही श्रीलंका के खिलाफ 3000 रन पूरे किए।

संगकारा ने 26 जबकि जयवर्धने ने 23 रन की पारी के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन श्रीलंका के ही एक अन्य पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या ने बनाए हैं जिनके नाम पर 2899 रन दर्ज हैं। पाकिस्तान के इंजमाम-उल-हक 2403 रन के साथ दूसरे जबकि आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 2151 रन के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इनके बाद संगकारा [2020], जयवर्धने [2012] और सईद अनवर [2002] का नंबर आता है। श्रीलंका के खिलाफ तीन हजार से ज्यादा रन बनाने वाले सचिन कारनामा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। तेंदुलकर का यह श्रीलंका के खिलाफ 80वां मैच है और उन्होंने अपने इस प्रिय प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ लगभग 45.50 के औसत से रन बनाए हैं। श्रीलंका के अलावा आस्ट्रेलिया दूसरी ऐसी टीम है, जिसके खिलाफ सचिन ने 3000 से अधिक वनडे रन बनाए हैं। वह पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2000 से अधिक रन बना चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ तेंदुलकर के बाद सर्वाधिक रन पाक के इंजमाम उल हक [2265] ने बनाए हैं।

इतना ही नहीं भारत की बल्लेबाजी के दौरान जब सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने पारी की शुरुआत की तो पहली बार किसी टीम की ओर से पारी का आगाज करने दो ऐसे बल्लेबाज उतरे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक जड़े हैं। इसके अलावा भारत की आस्ट्रेलिया में श्रीलंका पर वनडे मैचों में यह लगातार तीसरी जीत है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी