राजीव शुक्ला होंगे बीसीसीआइ के नए उपाध्यक्ष, BCCI की एजीएम में होगी आधिकारिक घोषणा

कई वर्षों तक आइपीएल चेयरमैन रह चुके दिग्गज कांग्रेसी नेता राजीव शुक्ला फिर से भारतीय क्रिकेट संघ (बीसीसीआइ) के उपाध्यक्ष बनेंगे। उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के पूर्व सचिव शुक्ला ने गुरुवार को मुंबई में बोर्ड के मुख्यालय जाकर अपना नामांकन भरा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 09:25 PM (IST) Updated:Fri, 18 Dec 2020 07:05 AM (IST)
राजीव शुक्ला होंगे बीसीसीआइ के नए उपाध्यक्ष, BCCI की एजीएम में होगी आधिकारिक घोषणा
आइपीएल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला (एपी फोटो)

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। छह साल उपाध्यक्ष और कई वर्षों तक आइपीएल चेयरमैन रह चुके दिग्गज कांग्रेसी नेता राजीव शुक्ला फिर से भारतीय क्रिकेट संघ (बीसीसीआइ) के उपाध्यक्ष बनेंगे। उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के पूर्व सचिव शुक्ला ने गुरुवार को मुंबई में बोर्ड के मुख्यालय जाकर अपना नामांकन भरा। इस पद पर उनके अलावा किसी ने नामांकन नहीं कराया है इससे उनका उपाध्यक्ष चुना जाना तय हो गया है। 24 तारीख को अहमदाबाद में होने वाली बीसीसीआइ की वार्षिक आम सभा (एजीएम) में इसकी आधिकारिक घोषणा हो जाएगी।

उत्तराखंड क्रिकेट संघ के सचिव माहिम वर्मा के इस्तीफे के बाद से उपाध्यक्ष की कुर्सी खाली थी। इसके अलावा आइपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्य के लिए ब्रजेश पटेल और मजूमदार ने पर्चा भरा। दो पदों के लिए सिर्फ दो लोगों ने ही पर्चा भरा है इसलिए इसमें भी चुनाव नहीं होगा। ये दोनों वर्तमान में भी आइपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्य हैं। इसी के साथ ये भी तय हो गया कि पटेल आइपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन भी बने रहेंगे।

मालूम हो कि पिछले साल हुए चुनाव में सौरव गांगुली अध्यक्ष, जय शाह सचिव, जयेश जॉर्ज संयुक्त सचिव, माहिम वर्मा उपाध्यक्ष और अरुण सिंह धूमल कोषाध्यक्ष चुने गए थे। इस साल की शुरुआत में माहिम ने पद से इस्तीफा दे दिया था और तब से ये पद खाली था। लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार एक सदस्य दो पदों पर नहीं रह सकता। माहिम ने उत्तराखंड क्रिकेट संघ का सचिव बनने के लिए बीसीसीआइ उपाध्यक्ष पद छोड़ा था।

शुक्ला बीसीसीआइ में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनके उपाध्यक्ष बनने से उत्तर प्रदेश में क्रिकेट की गतिविधियां बढ़ेंगी और बीसीसीआइ को भी उनके अनुभव का फायदा मिलेगा। राजीव पिछले साल ही उपाध्यक्ष बन जाते लेकिन तब चुनाव अधिकारी ने उनकी उम्मीदवारी पर तकनीकी पेंच फंसा दिया था जिसके बाद राजीव शुक्ला के ही कहने पर माहिम को उपाध्यक्ष बनाया गया था।

chat bot
आपका साथी