बारिश या तूफान भी नहीं रोक पाएगा मैच, 400 करोड़ की लगात से बनेगा ऐसा स्टेडियम

यह देश का पहला ऐसा क्रिकेट मैदान होगा, जिसमें बारिश और तूफान के दौरान भी बिना बाधा के मैच जारी रहेगा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Mon, 23 Apr 2018 09:44 PM (IST) Updated:Tue, 24 Apr 2018 01:54 PM (IST)
बारिश या तूफान भी नहीं रोक पाएगा मैच, 400 करोड़ की लगात से बनेगा ऐसा स्टेडियम
बारिश या तूफान भी नहीं रोक पाएगा मैच, 400 करोड़ की लगात से बनेगा ऐसा स्टेडियम

गौरव शशि नारायण, साहिबाबाद। उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) के निदेशक और आइपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने कहा कि गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन में दिल्ली-एनसीआर का अत्याधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम 2020 तक पूरा हो जाएगा। यह देश का पहला ऐसा क्रिकेट मैदान होगा, जिसमें बारिश और तूफान के दौरान भी बिना बाधा के मैच जारी रहेगा। बारिश के दौरान स्टेडियम में ऑटोमैटिक एयर कवर की सुविधा भी दी जाएगी। वहीं, दर्शक दीर्घा, पवेलियन और मीडिया बॉक्स भी विदेशों की तर्ज पर सबसे अत्याधुनिक होंगे।

शुक्ला ने कहा कि गाजियाबाद में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनने की सभी अड़चनें दूर हो गई हैं। इस स्टेडियम का निर्माण कार्य इस साल शुरू हो जाएगा। यह स्टेडियम देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एकमात्र ऐसा स्टेडियम होगा, जिसमें ऑटोमैटिक एयर कवर की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस जगह पर स्टेडियम प्रस्तावित है, वहां पर हाईटेंशन लाइन गुजर रही थी, जिसे शिफ्ट कर दिया गया है। उन्होंने उन्नाव की जमीन को जल्द ही बेचने और कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम के सुधार कार्य को मंजूरी मिलने की बात भी की।

विदेशी कंपनी करेगी निर्माण : यूपीसीए की बैठक में सामने आया कि स्टेडियम का निर्माण करने के लिए नीदरलैंड्स की कंपनी से बातचीत चल रही है। इंग्लैंड की कंपनी भी संपर्क में है, लेकिन अभी यह तय नहीं है कि निर्माण कौन सी कंपनी करेगी। राजनगर एक्सटेंशन में 33.54 एकड़ जमीन पर यह स्टेडियम बनाया जाएगा। बीसीसीआइ ने दिसंबर 2015 में स्टेडियम के निर्माण का प्रस्ताव दिया था। उसका लक्ष्य जून 2020 के अंत तक स्टेडियम का निर्माण पूरा करना है। इसके निर्माण पर 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। स्टेडियम में करीब 2500 वाहनों के लिए पार्किंग प्रस्तावित है।

हो सकते हैं आइपीएल मैच : शुक्ला ने बताया कि इस स्टेडियम की क्षमता 45 हजार से अधिक दर्शकों की होगी। संभव है कि यहां आइपीएल के मैचों का भी आयोजन हो। सूत्रों के अनुसार, भविष्य में अगर आइपीएल में उत्तर प्रदेश की फ्रेंचाइजी आती है तो गाजियाबाद के स्टेडियम को ही उसका होम ग्राउंड बनाया जाएगा।

बेहतरीन होगी कनेक्टिविटी : इस स्टेडियम की कनेक्टिविटी बेहद बेहतरीन होगी। दिल्ली से निकलने के बाद यूपी गेट से यहां आने में मात्र 10 मिनट लगेंगे। क्रिकेटर और क्रिकेट प्रेमी एलिवेटेड रोड से होते हुए यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक बिना ब्रेक लगाए पहुंच सकेंगे। दिल्ली-एनसीआर से मैच देखने आने वाले लोगों को आसानी होगी। इस स्टेडियम में क्रिकेट अकादमी भी खुलेगी।

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी