टेस्ट क्रिकेट में इस पूर्व भारतीय गेंदबाज की बराबरी करना चाहते हैं अश्विन

आर. अश्विन इस पूर्व महान भारतीय गेंदबाज की बराबरी करना चाहते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Sat, 18 Feb 2017 07:39 PM (IST) Updated:Sun, 19 Feb 2017 10:51 AM (IST)
टेस्ट क्रिकेट में इस पूर्व भारतीय गेंदबाज की बराबरी करना चाहते हैं अश्विन
टेस्ट क्रिकेट में इस पूर्व भारतीय गेंदबाज की बराबरी करना चाहते हैं अश्विन

नई दिल्ली। भारतीय टीम के लिए आर. अश्विन गेंद के साथ इन दिनों कमाल कर रहे हैं। खास तौर पर क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में तो इन दिनों गजब ढ़ा रहे हैं। मौजूदा समय में दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज को पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने गेंदबाजी का डॉन ब्रैडमैन कहा था।

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की टेस्ट सीरीज में अश्विन ने 28 विकेट लिए थे और उनकी जमकर तारीफ हुई थी मगर उस दौरान अश्विन चोट से जूझ रहे थे। इंग्लैंड के खिलाफ वो 60 से 70 फीसदी चोटिल थे फिर भी गेंदबाजी करते रहे।

अश्विन ने एक इंटरव्यू में कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान मेरे कमर में चोट थी फिर भी मैंने मैनेज किया और गेंदबाजी की। मुझे कुछ ब्रेक की जरूरत थी जो फिर से अपनी फिटनेस हासिल करने के लिए था। इसमें ट्रेनिंग और रिकवरी के लिए सक्रिय होना शामिल था। मेरा अधिकतर समय सीरीज के दौरान व्यस्त रहा, इसलिए महत्वपूर्ण सीरीज से पहले आराम जरूरी होता है। इस प्रकार लगातार खेलने से मानसिक और शारीरिक दबाव बढ़ता है।

अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को एक 20 दिवसीय कार्यक्रम बताया। उन्होंने कहा कि मैं 20 दिनों के लिए खेलने का प्रयास करूंगा। अश्विन ने कहा कि कोच अनिल कुंबले के 619 टेस्ट विकेटों की बराबरी करना चाहेंगे लेकिन इससे अधिक एक भी विकेट लेना नहीं चाहेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि मैं अनिल कुंबले की उपलब्धि से एक भी विकेट अधिक लूंगा।

गौरतलब है कि अश्विन ने 45 टेस्ट मैचों में 250 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्होंने खतरनाक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के खिलाफ कोई विशेष रणनीति नहीं बनाने की बात भी कही है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच पुणे में 23 फरवरी से शुरू होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी