Yuvraj Singh की बैटिंग से दहला था डरबन का मैदान, छह गेंदों में जड़े थे 6 सिक्स, 12 बॉल पर ठोकी थी फिफ्टी

आज से ठीक 16 साल पहले युवराज सिंह ने वो कारनामा करके दिखाया था जो वर्ल्ड क्रिकेट में बेहद कम बल्लेबाज कर सके हैं। युवी ने डरबन में बल्ले से ऐसी तबाही मचाई थी कि इंग्लैंड का मजबूत बॉलिंग अटैक मजाक बनकर रह गया था। युवराज के करियर का वो सबसे यादगार दिन था और स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए कभी ना भूल पाने वाला मैच।

By Shubham MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Sep 2023 10:31 AM (IST) Updated:Tue, 19 Sep 2023 10:31 AM (IST)
Yuvraj Singh की बैटिंग से दहला था डरबन का मैदान, छह गेंदों में जड़े थे 6 सिक्स, 12 बॉल पर ठोकी थी फिफ्टी
Yuvraj Singh ने आज ही के दिन छह गेंदों पर छह छक्के लगाए थे।

HighLights

  • आज ही के दिन युवराज सिंह ने 16 साल पहले छह गेंदों पर छह छक्के जमाए थे।
  • 12 गेंदों पर जमाई थी युवराज ने फिफ्टी।
  • एंड्रयू फ्लिंटॉफ से भी हुई थी युवराज की लड़ाई।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। तारीख 19 सितंबर और साल 2007। डरबन का किंग्समीड मैदान और टी-20 वर्ल्ड कप का मंच। आज से ठीक 16 साल पहले युवराज सिंह ने वो कारनामा करके दिखाया था, जो वर्ल्ड क्रिकेट में बेहद कम बल्लेबाज कर सके हैं। युवी ने डरबन में बल्ले से ऐसी तबाही मचाई थी कि इंग्लैंड का मजबूत बॉलिंग अटैक मजाक बनकर रह गया था। युवराज के करियर का वो सबसे यादगार दिन था और स्टुअर्ट ब्रॉड के लिए कभी ना भूल पाने वाला मैच। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने ब्रॉड के खिलाफ छह गेंदों में छह छक्के जमाए थे और महज 12 गेंदों पर अर्धशतक ठोक डाला था, जो अभी भी वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ से हुई पहले लड़ाई

युवराज सिंह क्रीज पर आए तो सिर्फ 3.5 ओवर का खेल बचा हुआ था। क्रीज पर पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे एमएस धोनी उनका साथ देने के लिए मौजूद थे। हालांकि, युवी की पारी शुरू होते है उनके और एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली थी। फ्लिंटॉफ युवराज से कुछ कहते हुए नजर आए थे, जिसके बाद युवी बल्ला लेकर उनकी तरफ बढ़े थे।

Yuvraj Singh smashed 6 "sixes" 6️⃣6️⃣6️⃣6️⃣6️⃣6️⃣ in an over against Stuart Broad #ONTHISDAY 19-09-2007 in the T20 World Cup @ Durban. @YUVSTRONG12 scored fastest ever Fifty in international Cricket off 12 Ballspic.twitter.com/kjJM8iqEma

— Zohaib (Cricket King)🇵🇰🏏 (@Zohaib1981) September 19, 2023

छह गेंदों पर छह छक्के

फ्लिंटॉप से विवाद होने के बाद अगले ओवर में युवराज सिंह स्ट्र्राइक पर थे। युवी के सामने गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड थे। उस दिन शायद ब्रॉड को भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि यह उनके करियर का सबसे काला दिन होने वाला है। युवराज ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए ब्रॉड के ओवर की हर गेंद को बाउंड्री लाइन के पार पहुंचाया। यानी युवी के बल्ले से छह गेंदों पर छह सिक्स निकले। युवराज के आगे ब्रॉड का उस दिन हर दांव फेल हुआ और इंग्लिश कप्तान भी चाहकर युवी के तूफान को रोक नहीं पा रहे थे।

12 गेंदों पर फिफ्टी

छह गेंदों पर छह छक्के लगाने के साथ ही युवराज सिंह ने महज 12 गेंदों पर अर्धशतक ठोककर नया इतिहास भी कायम किया था। पहली छह गेंदों पर भारत के स्टार बल्लेबाज ने सिर्फ 14 रन बनाए थे। हालांकि, अगली छह गेंदों पर युवराज का स्कोर 50 के पार पहुंच चुका था। टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आज भी युवराज का यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है।

chat bot
आपका साथी