श्रीनिवासन गुट आज करेगा चुनाव पर चर्चा, CoA के खिलाफ खोल सकते हैं मोर्चा

बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन का गुट सोमवार को दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में अहम बैठक करने जा रहा है

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 29 Jul 2019 01:19 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jul 2019 01:19 PM (IST)
श्रीनिवासन गुट आज करेगा चुनाव पर चर्चा, CoA के खिलाफ खोल सकते हैं मोर्चा
श्रीनिवासन गुट आज करेगा चुनाव पर चर्चा, CoA के खिलाफ खोल सकते हैं मोर्चा

नई दिल्ली, अभिषषेक त्रिपाठी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन का गुट सोमवार को दिल्ली के एक पांच सितारा होटल में अहम बैठक करने जा रहा है जिसमें भविष्य की रणनीतियों और बीसीसीआई व राज्य क्रिकेट संघों के चुनाव पर चर्चा होगी। श्रीनिवासन के एक करीबी ने कहा कि हमने करीब 22 से 24 राज्य क्रिकेट संघों को बैठक में भाग लेने का निमंत्रण दिया है। इसमें कुछ लोग दिल्ली आएंगे और बाकी लोग कांफ्रेंसिंग के जरिये अपनी बात रखेंगे। इसमें एन. श्रीनिवासन भी मौजूद रहेंगे।

माना जा रहा है कि श्रीनिवासन सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में हैं। इस बैठक में सीओए द्वारा राज्य क्रिकेट संघों के बीच फैलाई जा रही गलतफहमियों से बचने पर भी चर्चा की जाएगी। गौरतलब है कि आठ अगस्त को बीसीसीआई मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में होनी है। इसमें क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार (सीएबी)] से जुड़े मुद्दे के अलावा बीसीसीआई व राज्य क्रिकेट संघ के चुनाव पर भी बहस हो सकती है।

बीसीसीआई का हर धड़ा और सीओए के लिए यह अहम दिन हो सकता है। एक राज्य क्रिकेट संघ के अधिकारी ने कहा कि हमारा मानना है कि सीओए राज्य संघों के बीच उलझन की स्थिति पैदा करके उन्हें आपस में लड़ाना चाहती है। वह अलग-अलग राज्य संघों के बारे में भ्रम फैला रहा है कि कुछ ने लोढ़ा समिति की इन सिफारिशों को मान लिया, कुछ ने उन सिफारिशों को मान लिया। सीओए यह भ्रम फैलाकर बाकी राज्य संघों पर भी दबाव बनाना चाहता है। हमने इसीलिए सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई से पहले एक बैठक करने के बारे में सोचा।

इस बैठक में तमाम कानूनी पहलुओं पर भी चर्चा की जाएगी। हम वरिष्ठ वकीलों की राय को भी इस बैठक में रखेंगे और बीसीसीआई के भविष्य के लिए उचित फैसला लेंगे। वहीं एक और राज्य क्रिकेट संघ के एक अधिकारी ने कहा कि बैठक में इस बात पर जोर दिया जाएगा कि सीओए के खिलाफ सभी राज्य इकाई एकजुट रहें और उसके बहकावे में ना पड़ें। इस बैठक के जरिये तय किया जाएगा कि आठ अगस्त को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के दौरान कैसे अपना पक्ष रखा जाए।

मालूम हो कि बीसीसीआई की 36 इकाइयां हैं। एक समय था जब श्रीनिवासन के अध्यक्ष रहते हुए ज्यादातर इकाइयां उनके पक्ष में हुआ करती थीं लेकिन समय के साथ श्रीनिवासन गुट कमजोर हुआ है। ऐसे में श्रीनिवासन एक बार फिर अपनी जमीन मजबूत करने के प्रयास में जुटे हुए हैं। अब देखना यह होगा कि इस बैठक में कितने राज्य संघ शामिल होते हैं।

लोढ़ा समिति ने अपनी सिफारिशों में बीसीसीआई में कई बदलाव की जरूरत बताई थी, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ऐतिहासिक फैसला सुना चुका है। सीओए ने हाल ही में निर्देश जारी किए थे कि सभी राज्य क्रिकेट संघ 14 सितंबर तक अपने चुनाव करा लें। इसके बाद 22 अक्टूबर को बीसीसीआई के चुनाव होंगे। श्रीनिवासन गुट को लोढ़ा समिति की कई सिफारिशों से दिक्कत है। खासतौर पर चुनाव लड़ने के लिए अधिकतम 70 साल की उम्र सीमा तय होना सबको अखर रहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी