आज संभलकर रहें धौनी, मुंबई के पास 11 खिलाड़ी ही नहीं, ये भी हैं.....

आज कोलकाता के प्रतिष्ठित इडेन गार्डन स्टेडियम पर आइपीएल-8 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आमने-सामने होंगी चेन्नई और मुंबई की दो दिग्गज टीमें। दोनों ही टीमों में कई धुरंधर खिलाड़ी मौजूद हैं। इस मैच में दो बार की चैंपियन चेन्नई अपने सुपर कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी के दम पर बाजी

By ShivamEdited By: Publish:Sun, 24 May 2015 01:06 AM (IST) Updated:Sun, 24 May 2015 02:45 PM (IST)
आज संभलकर रहें धौनी, मुंबई के पास 11 खिलाड़ी ही नहीं, ये भी हैं.....

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज कोलकाता के प्रतिष्ठित इडेन गार्डन स्टेडियम पर आइपीएल-8 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आमने-सामने होंगी चेन्नई और मुंबई की दो दिग्गज टीमें। दोनों ही टीमों में कई धुरंधर खिलाड़ी मौजूद हैं। इस मैच में दो बार की चैंपियन चेन्नई अपने सुपर कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी के दम पर बाजी मारने का इरादा रख रही होगी। फिर भी उन्हें ये नहीं भूलना होगा कि बेशक धौनी की रणनीतियां शानदार हैं लेकिन विरोधी टीम के पास सिर्फ 11 खिलाड़ी नहीं बल्कि पर्दे के पीछे भी कुछ ऐसे नाम हैं जिनकी रणनीतियां मैदान पर साफ दिखेंगी।

- एक से एक महारथीः

हम बात कर रहे हैं मुंबई के टीम मैनेजमेंट और कोचिंग स्टाफ की। बेशक मैदान पर 11 खिलाड़ी उतरकर ही टीम को जीत की दिशा में ले जा सकते हैं लेकिन मुंबई के पास एक ऐसा कोचिंग स्टाफ है जो अपना प्रभाव जरूर छोड़ेगा, ये एक ऐसा स्टाफ है जो शायद ही दुनिया में किसी भी टीम को मिला हो।

दुनिया के महानतम पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (आइकन और मेंटर), भारत के पूर्व कप्तान व महानतम स्पिनर अनिल कुंबले (मुख्य मेंटर), ऑस्ट्रेलिया के महानतम पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (मुख्य कोच), दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर रह चुके पूर्व दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज जोंटी रोड्स (फील्डिंग कोच), दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाजों में शुमार रहे न्यूजीलैंड के पूर्व स्टार गेंदबाज शेन बॉन्ड (गेंदबाजी कोच), भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और फील्डर रोबिन सिंह (सहायक बल्लेबाजी कोच) और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान व भारत के पूर्व कोच जॉन राइट (यूथ डेवलेपमेंट एंड टैलेंट स्काउट)।

- इसलिए माही की रणनीति को मिलेगी कड़ी चुनौतीः

सचिन तेंदुलकर और अनिल कुंबले चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के साथ भारतीय टीम में लंबा समय बिता चुके हैं। जाहिर है कि एक खिलाड़ी के तौर पर वो धौनी की रणनीतियों से काफी हद तक वाकिफ होंगे, जबकि एक विरोधी कप्तान के तौर पर रिकी पोंटिंग भी अपने करियर के दौरान धौनी के खिलाफ उनकी रणनीतियों का कई बार तोड़ निकाल चुके हैं। इसके अलावा रोबिन सिंह उस टीम के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके हैं जब धौनी ने अपनी अगुआइ में भारत को 2007 टी20 विश्व कप जीतकर अपना नाम स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज कराया था। जाहिर है कि ये सभी रोहित और उनके धुरंधरों की मदद करेंगे ताकि वो धौनी और सुपरकिंग्स के हर कदम का जवाब दे सकें।

इसे भी पढ़ेंः महामुकाबला आज, लक्ष्य और नजरें सिर्फ चैंपियन बनने पर

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी