मिस्बाह ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, धौनी-मैक्कुलम को पछाड़ बने नंबर 1

वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक के लिए उपलब्धियों भरा साबित हो रहा है। मिस्बाह ने इस मैच के दौरान कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sat, 22 Oct 2016 12:42 PM (IST) Updated:Sat, 22 Oct 2016 05:13 PM (IST)
मिस्बाह ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, धौनी-मैक्कुलम को पछाड़ बने नंबर 1

दुबई। अबुधाबी में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक के लिए उपलब्धियों भरा साबित हो रहा है। मिस्बाह ने इस मैच के दौरान कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं।

बतौर कप्तान छक्के मारने में सबसे आगे निकले मिस्बाह

पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह उल हक बतौर टेस्ट कप्तान छक्के मारने के मामले में सबसे आगे निकल गए हैं। मिस्बाह ने ये उपलब्धि न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम को पीछे छोड़ कर हासिल की।

मिस्बाह ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 61 छक्के जमाए हैं। वहीं ब्रैंडन मैक्कुलम ने न्यूज़ीलैंड के कप्तान रहते हुए 59 छक्के जमाए थे। इस लिस्ट में जो तीसरा नाम है वो है पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का, धौनी ने सफेद कपड़ों की क्रिकेट में बतौर कप्तान 51 छक्के लगाए थे। धौनी के बाद नाम आता है वेस्टइंडीज़ के दिग्गज़ बल्लेबाज़ों में शुमार रहे ब्रायन लारा का। लारा ने अपनी कप्तानी में 49 बार गेंद को हवाई रास्ते से बाउंड्री के पार पहुंचाया।

इमरान खान के रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

मिस्बाह का पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान के रूप में यह 48वां मैच है। इसी के साथ उन्होंने पाकिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी के इमरान खान के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 42 वर्षीय मिस्बाह ने कप्तानी में कीर्तिमान बनाने के बाद बल्ले से भी कमाल दिखाया।

मिस्बाह ने यूनुस खान के साथ मिलकर बनाया रिकॉर्ड

मिस्बाह ने अनुभवी यूनुस खान के साथ मिलकर पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट मैचों में साझेदारी के रूप मे सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। यूनुस (127) ने मिस्बाह (96) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 175 रन जोड़े। मिस्बाह और यूनुस टेस्ट मैचों में 73.39 की औसत से 3156 रन जोड़ चुके हैं। इस दौरान इन्होंने 15 शतकीय भागीदारियां की हैं। इस जोड़ी ने मोहम्मद यूसुफ और यूनुस खान का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 78.42 की औसत से 3137 रन जोड़े थे।

क्रिकेट की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

खेल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी