वेस्टइंडीज पर जीत के साथ ही धौनी ने तोड़ा गांगुली का रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने होली के दिन क्रिकेट विश्‍व कप में वेस्‍टइंडीज को चार विकेट से मात देकर देशवासियों को जबरदस्‍त खुशी दी। इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धौनी ने दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

By Sumit KumarEdited By: Publish:Sat, 07 Mar 2015 08:35 AM (IST) Updated:Sat, 07 Mar 2015 11:01 AM (IST)
वेस्टइंडीज पर जीत के साथ ही धौनी ने तोड़ा गांगुली का रिकॉर्ड

पर्थ। टीम इंडिया ने होली के दिन क्रिकेट विश्व कप में वेस्टइंडीज को चार विकेट से मात देकर देशवासियों को जबरदस्त खुशी दी। इस मैच में जीत दर्ज करने के साथ ही भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

इस मैच के साथ धौनी ने सर्वाधिक एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने के मोहम्मद अजहरूद्दीन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और विदेशी जमीन पर सर्वाधिक मैच जीतने का पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

धौनी ने विश्व कप में शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान में उतरने के साथ ही अजहर के सर्वाधिक 174 मैच में कप्तानी करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। अजहर ने अपनी कप्तानी में 174 मैचों में 90 मैच जीते हैं, जबकि धौनी ने 174 मैचों में 97 मैच जीत लिए हैं।

पढ़ें - हमेशा की तरह भारत के सामने फिर फेल हुए गेल

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धौनी ने भारत को इस मुकाबले में चार विकेट से जीत दिलाने के साथ ही पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का विदेशी जमीन पर सर्वाधिक 58 मैच जीतने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धौनी की विदेशी जमीन पर यह 59वीं जीत थी।

सर्वाधिक वनडे में कप्तानी करने के मामले में धौनी से आगे अब आॅस्ट्रेलिया के एलेन बार्डर (178), श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा (193), न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (218) और आॅस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (230) है। यदि टीम इंडिया विश्व कप के फाइनल में पहुंचती हैं तो धौनी बार्डर से आगे निकलकर चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

chat bot
आपका साथी