पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट सीरीज नहीं खेलने पर बड़ी मुसीबत में फंस सकती है भारतीय टीम!

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज नहीं खेलने का खमियाजा भुगतना पड़ सकता है।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 06:06 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 06:06 PM (IST)
पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट सीरीज नहीं खेलने पर बड़ी मुसीबत में फंस सकती है भारतीय टीम!
पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट सीरीज नहीं खेलने पर बड़ी मुसीबत में फंस सकती है भारतीय टीम!

 नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे राजनीतिक तनाव की वजह से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेला जा रहा है। भारतीय पुरुष टीम के साथ-साथ महिला टीम भी पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट सीरीज नहीं खेल रहे हैं। अब इसका असर महिला भारतीय क्रिकेट टीम पर पड़ सकता है। दरअसल वर्ष 2021 में खेले जाने वाले महिला विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने का प्रारूप कुछ ऐसा है कि इससे भारत को नुकसान पहुंच सकता है। 

इस वक्त पाकिस्तान की टीम आइसीसी की महिला विश्व चैंपियनशिप में कैरेबियाई टीम को हराकर अंक तालिका में चौथे नंबर पर पहुंच गई है। इस वक्त पाकिस्तान और भारत के 12-12 अंक हैं लेकिन अच्छे रन रेट की वजह से भारत तीसरे नंबर पर है। अब अगर भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ कोई क्रिकेट सीरीज नहीं खेलती है तो उसे छह अंक का नुकसान होगा और ये अंक पाकिस्तान के खाते में जुड़ जाएगा। महिला विश्व कप में नियम के अनुसार मेजबान न्यूजीलैंड के अलावा टॉप की चार टीमों को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिल जाएगा। ऐसे में अगर न्यूजीलैंड की टीम टॉप चार में रही तो पांचवें नंबर की टीम को भी टूर्नामेंट में सीधी एंट्री मिल जाएगी। इसके बाद अन्य टीमों को विश्व कप में जगह बनाने के लिए क्वालीफाइंग मुकाबले खेलने होंगे। 

इससे पहले यानी वर्ष 2017 विश्व कप में भी टीम इंडिया ने इसकी वजह से ही अपने छह अंक गंवा दिए थे और उसे क्वालीफाइंड मुकाबले खेलने पड़े थे। यानी साफ है कि इस बार फिर से पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलने का खमियाजा भारतीय टीम को भुगतना पड़ सकता है और उसे फिर से टूर्नामेंट में प्रवेश के लिए क्वालीफाइंग मैच खेलने पड़ सकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी