18 दिन तक दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में प्रैक्टिस करेंगे ये 27 भारतीय खिलाड़ी

आइपीएल या फिर किसी द्विपक्षीय सीरीज में उतरने से पहले भारतीय खिलाड़ी करीब तीन सप्ताह तक ट्रेनिंग करेंगे।

By Vikash GaurEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 10:36 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 10:36 AM (IST)
18 दिन तक दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में प्रैक्टिस करेंगे ये 27 भारतीय खिलाड़ी
18 दिन तक दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में प्रैक्टिस करेंगे ये 27 भारतीय खिलाड़ी

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस महामारी की वजह से भारतीय टीम के ज्यादातर खिलाड़ी अभी भी मैदान पर नहीं उतरे हैं। ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) या फिर किसी द्विपक्षीय सीरीज में खेलने से पहले भारतीय टीम के खिलाड़ियों को प्रैक्टिस की जरूरत है। भारतीय टीम के अनुबंधित खिलाड़ियों की ये जरूरत दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में पूरी होने की उम्मीद है, क्योंकि बीसीसीआइ अहमदाबाद के मोटेरा में बने सरदार पटेल स्टेडियम में अपने कॉन्ट्रैक्टेड प्लेयर्स के लिए एक ट्रेनिंग कैंप आयोजित करने का मन बना चुकी है।

मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम के पुनर्निर्माण के बाद पहली बार जैव-सुरक्षित वातावरण में क्रिकेटरों का प्रशिक्षण अगले महीने शुरू होगा। दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारतीय क्रिकेट के सितारों की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) स्टेडियम में टीम के लिए प्रशिक्षण शिविर की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। यह पहली बार होगा जब 5 साल के बाद 1 लाख 10 हजार की दर्शक क्षमता वाले स्टेडियम का उपयोग किया जाएगा।

मोटेरा स्टेडियम को फिर से तोड़कर बनाया गया है। 5 साल पहले यहां कोई मैच खेला गया था, लेकिन इससे बनने के बाद पहली बार खिलाड़ी इस मैदान में उतरेंगे, लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए जैव-सुरक्षित वातावरण बनाया जाएगा, जिसमें तीन सप्ताह तक भारतीय खिलाड़ी प्रैक्टिस करेंगे। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) के सूत्रों ने मिरर से बात करते हुए कहा है, "कार्यक्रम स्थल के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि मोटेरा 18 अगस्त से 4 सितंबर तक भारतीय टीम की मेजबानी करने जा रहा है।"

नवीनीकरण किए गए इस स्टेडियम को भारतीय टीम के ट्रेनिंग के लिए शीर्ष विकल्प के रूप में देखा गया है, जबकि अहमदाबाद और धर्मशाला दोनों को कैंप के लिए पसंदीदा स्थान माना गया है। सूत्र ने कहा कि मोटेरा को विशाल स्टेडियम और अत्याधुनिक सुविधाओं की वजह से फायदा मिला है। सूत्र ने कहा है, "इसके नवीकरण के बाद मोटेरा में स्टेडियम में जो सुविधाएं हैं, वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों के बराबर हैं। मोटेरा की विशालता खिलाड़ियों को जैव-सुरक्षित वातावरण दे सकती है, जो महामारी के बाद महत्वपूर्ण मानदंड बन गया है।" हालांकि, बीसीसीआइ ने अभी इस पर आधिकारिक फैसला नहीं लिया है। 

जीसीए के अधिकारी ने इस बात का दावा किया है कि मोटेरा में ही कैंप का आयोजन होगा। अधिकारी ने बताया है, "हम 60 लोगों की टीम के यहां आने की उम्मीद कर रहे हैं, जिसमें 26 खिलाड़ी (27 अनुबंधित खिलाड़ी) और 18 सदस्यीय सपोर्ट स्टाफ होगा। इसके अलावा सिक्योरिटी टीम, किचन स्टाफ और अन्य सपोर्ट स्टाफ भी यहां आएगा। ये सभी लोग बायो-सिक्योर एनवायरमेंट में रहेंगे।" जीसीए के मुताबिक, इस स्टेडियम में ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल से लेकर 3डी प्रोजेक्टर थियेटर समेत 4 ड्रेसिंग और 50 से ज्यादा कमरों वाला क्लब हाउस है।

ये खिलाड़ी होंगे ट्रेनिंग कैंप का हिस्सा

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, रिषभ पंत, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अय्यर और वाशिंगटन सुंदर।

chat bot
आपका साथी