भारत और श्रीलंका दोनों के पास होगा ये सुनहरा मौका

आइसीसी वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से पीछे तीसरे नंबर पर मौजूद टीम इंडिया के पास एक सुनहरा मौका है नंबर एक का सिंहासन दोबारा हासिल करने का। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में अगर टीम इंडिया 4-1 या उससे बेहतर अंदाज में सीरीज अपने नाम

By ShivamEdited By: Publish:Sat, 01 Nov 2014 05:54 PM (IST) Updated:Sat, 01 Nov 2014 06:21 PM (IST)
भारत और श्रीलंका दोनों के पास होगा ये सुनहरा मौका

दुबई। आइसीसी वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से पीछे तीसरे नंबर पर मौजूद टीम इंडिया के पास एक सुनहरा मौका है नंबर एक का सिंहासन दोबारा हासिल करने का। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज में अगर टीम इंडिया 4-1 या उससे बेहतर अंदाज में सीरीज अपने नाम करती है तो उसका वनडे का किंग बनना तय है। वहीं, दूसरी तरफ श्रीलंका के पास भी नंबर वन का स्थान हासिल करने का शानदार मौका होगा लेकिन उनकी चुनौती थोड़ी कठिन होगी।

- 'किंग' बनने पर भारत की नजरः

पांच मैचों की वनडे सीरीज में अगर टीम इंडिया 4-1 से जीत दर्ज करती है तो वे 115 रेटिंग अंकों के साथ नंबर वन पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका की बराबरी पर आ जाएंगे लेकिन जब दशमलव अंकों को देखते हुए गणना की जाएगी तो इसमें भारत आगे साबित होगी और नंबर वन स्थान पर कब्जा जमाएगी। वहीं, अगर भारत 5-0 से जीत दर्ज करते हुए क्लीन स्वीप करता है तो वह दक्षिण अफ्रीका से दो अंक आगे निकल जाएगा और आसानी से नंबर वन स्थान पर कब्जा जमा लेगा। फिलहाल भारतीय टीम चौथे स्थान पर मौजूद श्रीलंका से 2 अंक आगे है।

- श्रीलंका के पास भी है मौकाः

मेहमान श्रीलंकाई टीम के पास भी इस वनडे सीरीज के जरिए रैंकिंग में लंबी छलांग लगाने व नंबर एक के स्थान पर पहुंचने का मौका होगा। हालांकि उनके लिए ये राह काफी कठिन होगी क्योंकि उन्हें ऐसा करने के लिए सीरीज के पांचों मुकाबले जीतने ही होंगे। अगर श्रीलंका सीरीज के पांचों मैच जीतने में सफल रहता है तो उसके रेटिंग अंक दक्षिण अफ्रीका (115) के बराबर हो जाएंगे हालांकि वे कुछ दशमलव अंकों से बाजी मार सकते हैं। वहीं, अगर श्रीलंका 4-1 से सीरीज जीतता है तो वह भारत को पीछे धक्का देकर तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा।

- कोहली बन सकते हैं नंबर वनः

वहीं, 25 वर्षीय भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, जो कि इस सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान भी होंगे, उनके पास आइसीसी वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा। फिलहाल वो तीसरे स्थान पर हैं। इस समय इस सूची में शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर एबी डिविलियर्स मौजूद हैं जो कि कोहली से 30 रेटिंग अंक ज्यादा हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी