5 अक्‍टूबर को खेला जाएगा World Cup 2023 का उद्घाटन मैच, टूर्नामेंट का फाइनल यहां आयोजित होगा

ICC Odi World Cup 2023 भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे वर्ल्‍ड कप का उद्घाटन मैच 5 अक्‍टूबर को खेला जाएगा। 12 शहरों को बीसीसीआई ने शॉर्टलिस्‍ट किया है। टूर्नामेंट का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा।

By AgencyEdited By: Publish:Wed, 22 Mar 2023 08:03 AM (IST) Updated:Wed, 22 Mar 2023 08:03 AM (IST)
5 अक्‍टूबर को खेला जाएगा World Cup 2023 का उद्घाटन मैच, टूर्नामेंट का फाइनल यहां आयोजित होगा
ICC World Cup 2023: वर्ल्‍ड कप 2023 का फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा

नई दिल्ली, जेएनएन। इस साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के मैच 12 शहरों में होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, विश्व कप की शुरुआत पांच अक्टूबर से होगी और फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

अहमदाबाद के अलावा बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई में इस वैश्विक टूर्नामेंट के मैच कराए जाएंगे। 46 दिनों तक चलने वाले विश्व कप में कुल 48 मैच होंगे, जिसमें तीन नाकआउट मैच शामिल हैं।

फाइनल मैच को छोड़कर बीसीसीआइ ने अब तक किसी भी मैच के लिए स्थल तय नहीं किए हैं। इसके अलावा इस पर भी अंतिम फैसला नहीं हुआ है कि टीमें किन शहरों में अभ्यास मैच खेलेंगी। माना जा रहा है कि उस वक्त देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून का प्रभाव होने से स्थल तय करने में देरी हो रही है।

आमतौर पर आइसीसी विश्व कप के कार्यक्रमों की घोषणा कम से कम एक साल पहले कर देता है, लेकिन इस बार वह बीसीसीआइ से भारत सरकार से जरूरी मंजूरी मिलने का भी इंतजार कर रहा है। इसमें दो प्रमुख मुद्दे शामिल हैं, टूर्नामेंट के लिए कर में छूट प्राप्त करना और पाकिस्तान टीम को वीजा की मंजूरी देना।

समझा जाता है कि पिछले सप्ताह दुबई में आइसीसी की बैठक के दौरान बीसीसीआइ ने क्रिकेट की वैश्विक संस्था को भरोसा दिलाया है कि भारत सरकार की ओर से पाकिस्तानी दल को वीजा की मंजूरी दी जाएगी। जहां तक कर में छूट के मुद्दे की बात है, आश है कि बीसीसीआइ जल्द ही भारत सरकार की इस बारे में राय को लेकर आइसीसी को अपडेट देगा।

chat bot
आपका साथी