इस धुरंधर की लाजवाब पारी और 'वो' ओवर टीम इंडिया को पड़ा भारी

दक्षिण अफ्रीका ने भारत दौरे पर विजयी आगाज किया है। पहले टी20 मैच में उसने भारत को 7 विकेट से मात दी। इस मैच में भारत द्वारा 200 रनों का लक्ष्य देने के बावजूद अगर द.अफ्रीका ने जीत दर्ज की है, तो इसका सबसे बड़ा श्रेय जिस खिलाड़ी को जाता

By ShivamEdited By: Publish:Fri, 02 Oct 2015 11:30 PM (IST) Updated:Sat, 03 Oct 2015 07:28 AM (IST)
इस धुरंधर की लाजवाब पारी और 'वो' ओवर टीम इंडिया को पड़ा भारी

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका ने भारत दौरे पर विजयी आगाज किया है। पहले टी20 मैच में उसने भारत को 7 विकेट से मात दी। इस मैच में भारत द्वारा 200 रनों का लक्ष्य देने के बावजूद अगर द.अफ्रीका ने जीत दर्ज की है, तो इसका सबसे बड़ा श्रेय जिस खिलाड़ी को जाता है वो हैं जेपी डुमिनी। डुमिनी आइपीएल में लगातार खेलते आए हैं और उन्होंने भारतीय पिचों पर अनुभव का पूरा फायदा भी उठाया, ठीक वैसे जैसे एबी डीविलियर्स ने 51 रनों की पारी खेलकर दिखाया।

- डुमिनी का दमः

जेपी डुमिनी ने मैच में तब पिच पर कदम रखा जब 93 रन पर दक्षिण अफ्रीका ने अमला और एबी डीविलियर्स के रूप में अपने दो विकेट गंवा दिए थे। कुछ ही देर में कप्तान फैफ डु प्लेसी भी 4 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन डुमिनी ने हौसला नहीं खोया। उन्होंने अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए दूसरे छोर पर फरहान बेहारदीन को टिके रहने के लिए कहा और अपने छोर से उन्होंने भारतीय गेंदबाजों पर लगातार आक्रमण जारी रखा। डुमिनी ने 28 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और महज 34 गेंदों पर 68 रन की पारी खेली, जिसके साथ ही वो दो गेंद शेष रहते अपनी टीम को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे। उन्होंने 7 छक्के और 1 चौका जड़ा। इस दौरान उन्होंने फरहान बेहारदीन (नाबाद 32) के साथ चौथे विकेट के लिए 105 रनों की अटूट साझेदारी को अंजाम दिया।

- उस एक ओवर ने बदल दिया सब कुछ....:

एक समय भारतीय गेंदबाजों ने धर्मशाला के खूबसूरत मैदान पर लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को दबाव में ला दिया था। मेहमान टीम का स्कोर 15 ओवर में तीन विकेट पर 134 रन था। उसे आखिरी पांच ओवर में 13.20 के रन रेट से 66 रनों की दरकार थी, लेकिन इसी समय अक्षर ने ढीली गेंदबाजी की और जेपी डुमिनी (68) ने उनके एक ओवर में तीन छक्के जड़कर मैच का रुख मोड़ दिया और अपनी टीम को दो गेंद शेष रहते सात विकेट से जीत दिलाई। अक्षर ने इस ओवर में 22 रन दिए। यह मैच का सबसे महंगा ओवर रहा।

- भारतीय गेंदबाजों के छुड़ाए पसीने, ये हैं आकड़ेः

डुमिनी ने तकरीबन सभी भारतीय गेंदबाजों के पसीने छुड़ाए। उन्होंने सबसे ज्यादा आक्रमण जिस गेंदबाज पर किया वो थे स्पिनर अक्षर पटेल। डुमिनी ने अक्षर की 8 गेंदों का सामना करते हुए 25 रन बनाए जिसमें उनकी तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के भी शामिल रहे जिस ओवर ने काफी हद तक मैच का रुख पलटने का काम किया। इसके अलावा उन्होंने भुवनेश्वर की 9 गेंदों पर 17 रन, अरविंद की 4 गेंदों पर 10 रन, मोहित शर्मा की 6 गेंदों पर 11 रन और अश्विन की 7 गेंदों पर 5 रन बनाए।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी