देश के दो लाडलों की सेमीफाइनल जंग आज, इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज जयपुर के मैदान पर चैंपियंस लीग टी20 के पहले सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे भारत के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की टीमें, जाहिर है ऐसी स्थिति में फैंस के लिए अपनी फेवरेट टीम चुनना जरूर मुश्किल होगा क्योंकि दोनों ही कप्तान उनके चहेते हैं। हालांकि फाइनल में तो सिर्फ एक ही

By Edited By: Publish:Fri, 04 Oct 2013 10:28 AM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2013 12:01 PM (IST)
देश के दो लाडलों की सेमीफाइनल जंग आज, इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। आज जयपुर के मैदान पर चैंपियंस लीग टी20 के पहले सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे भारत के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ की टीमें, जाहिर है ऐसी स्थिति में फैंस के लिए अपनी फेवरेट टीम चुनना जरूर मुश्किल होगा क्योंकि दोनों ही कप्तान उनके चहेते हैं। हालांकि फाइनल में तो सिर्फ एक ही टीम जाएगी, और उस टीम की दिशा तय करेंगे वे धुरंधर खिलाड़ी जो कि इन दोनों टीमों की जान हैं। आखिर कौन होंगे आज के सुपर मैच के मुख्य आकर्षण और किन पर रहेंगी फैंस की नजरें, आइए जानते हैं..

पढ़ें: क्या धौनी तोड़ पाएंगे राजस्थान का घरेलू विजय अभियान

1. एमएस धौनी (चेन्नई):

इसी टूर्नामेंट में सनराइजर्स के खिलाफ अहम मैच में 19 गेंदों में 63 रनों की पारी ख्रेलने वाले सुपरकिंग्स के इस कप्तान से हमेशा उम्मीदें दोगुनी रहती हैं, चाहे वह अपने घरेलू मैदान पर खेल रहे हों या किसी और जगह, कोई फर्क नहीं पड़ता। चेन्नई के मिडिल ऑर्डर में धौनी का बल्ला हर लिहाज से रॉयल्स की मुश्किलें बढ़ा सकता है।

2. माइक हसी (चेन्नई):

चेन्नई सुपरकिंग्स के इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज की जितनी तारीफ की जाए कम है। 38 की उम्र में राष्ट्रीय टीम से संन्यास के बावजूद उनके अंदर की आग अभी ठंडी नहीं पड़ी है। वही फुर्ती और चपलता में अब भी यह खिलाड़ी वैसा ही है जैसा कि पहले हुआ करता था। हसी ने पिछले दस मैचों में चेन्नई के लिए आइपीएल और चैंपियंस लीग मिलाकर तीन अर्धशतकीय पारियां खेली हैं (67, 86 नाबाद और 57 नाबाद) जो सभी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाती दिखीं। वहीं 40 और 47 रनों की दो अन्य पारियां भी पिछले दस मैचों में उनके लगातार मिल रहे योगदान का प्रमाण हैं। द्रविड़ सेना को उन पर रोक लगानी ही होगी।

3. सुरेश रैना (चेन्नई):

चेन्नई की टीम के मिडिल ऑर्डर में अगर किसी एक खिलाड़ी के बल्ले से डेथ ओवर्स में राजस्थान के गेंदबाज सबसे ज्यादा खौफ खाएंगे, वह हैं सुरेश रैना। अगर उत्तर प्रदेश के इस धुआंधार बल्लेबाज का बल्ला चला तो किसी भी गेंदबाजी की खैर नहीं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर प्रारूप में शतक जड़ने वाले वह एकमात्र भारतीय हैं, जो कि साबित करता है कि उनकी खेलने की शैली बदलने नहीं वाली। चेन्नई की तरफ से पिछले चार मैचों में 47, 84, 23 और 38 रनों के अहम योगदान के जरिए लगातार वह अपनी काबिलियत साबित करते आए हैं।

4. रवींद्र जडेजा (चेन्नई):

चाहे टीम इंडिया की तरफ से हो, या फिर चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से..आजकल जडेजा ही धौनी के सबसे बड़े ट्रंप कार्ड हैं। दुनिया के इस नंबर वन ऑलराउंडर को पता है कि उन्हें अपना काम कैसे करना है, जबकि उनके कप्तान धौनी को पता है कि जडेजा से कैसे काम निकालना है। अब चाहे वह विकेट लेना हो या फिर मिडिल ऑर्डर में आकर बल्लेबाजी करते हुए मोर्चा संभालना, यह खिलाड़ी हर वक्त चर्चा में रहेगा।

5. ड्वेन ब्रावो (चेन्नई):

इस ऑलराउंडर कैरेबियाई कप्तान के आगे सब कुछ फीका हो जाता है अगर उनका दिन हो तो। चेन्नई को स्कोर का पीछा करते हुए कई मैच जीताने वाले इस खिलाड़ी पर भी सभी की नजरें रहेंगी। अब चाहे वह गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी, कोई फर्क नहीं पड़ता।

--------------------

1. अजिंक्य रहाणे (राजस्थान रॉयल्स):

राजस्थान की टीम में यह खिलाड़ी अब तक सबसे अहम भूमिका में रहा है और इस सेमीफाइनल में भी ऐसा ही होता दिखेगा। चाहे आइपीएल हो या चैंपियंस लीग, टीम के इस खिलाड़ी पर दारोमदार हमेशा रहा है और दबाव के बावजूद उन्होंने आसानी से इसका सामना भी किया है। रहाणे ने रॉयल्स की तरफ से पिछली पांच पारियों में दो शानदार मैच जिताऊ अर्धशतक जड़े हैं (नाबाद 62 और 52) जबकि एक बार 33 रनों का योगदान भी दिया।

2. संजू सैमसन (राजस्थान):

राहुल द्रविड़ इन दिनों इस 18 वर्षीय युवा स्टार बल्लेबाज के कायल हैं। चाहे वह आइपीएल सीजन 6 हो या फिर मौजूदा चैंपियंस लीग टी20, हर मोर्चे पर यह विकेटकीपर बल्लेबाज विरोधी टीम की मुश्किलें खड़ी करता आया है। पिछली पांच पारियों में दो मैच विनिंग अर्धशतक उनकी काबिलियत को सामने रखते हैं और उनका यह धुआंधार अंदाज चेन्नई के गेंदबाजों की परीक्षा जरूर लेगा।

3. शेन वॉटसन और राहुल द्रविड़ (राजस्थान):

कप्तान राहुल द्रविड़ के फॉर्म से पूरी तरह बाहर होने के बाद शेन वॉटसन पर पूरी तरह जिम्मेदारी थी लेकिन वह भी लय से बाहर दिखे हैं, हालांकि इस कंगारू ऑलराउंडर को कभी कम नहीं आंका जा सकता, कई बार वह दिखा चुके हैं कि वह बड़े मैच के खिलाड़ी हैं और टीम इंडिया के कप्तान होने के नाते विरोधी टीम के कप्तान धौनी इस ऑलराउंडर को कई बार अपने विरुद्ध बल्ले और गेंद से कहर बरपाते देख चुके हैं, ऐसे में बड़े मैच का यह खिलाड़ी अगर चला तो वन मैन आर्मी की भूमिका निभाते उन्हें देर नहीं लगेगी। वहीं कप्तान राहुल द्रविड़ भी आउट ऑफ फॉर्म में हैं हालांकि आइपीएल में उनका प्रदर्शन लाजवाब था और उनके अनुभव को देखते हुए एक बड़ी पारी की उम्मीद की जा सकती है।

4. ब्रैड हॉज (राजस्थान):

यह 38 वर्षीय बल्लेबाज ना जाने कितने सालों पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हो चुका है लेकिन फिर भी राजस्थान टीम के लिए वह अब भी एक युवा खिलाड़ी की तरह ही हैं। दुनिया की तमाम क्रिकेट लीग व टी20 फॉर्मेट में धूम मचाने वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज ने कई बार रॉयल्स को हार के मुंह से बाहर निकाला है, ऐसे में मिडिल ऑर्डर में उनका अनुभव और हुनर बहुत महत्वपूर्ण होगा। पिछले पांच मैचों की अपनी तीन पारियों में वह दो शानदार नाबाद पारियां खेल चुके हैं जिसमें पिछले मैच में ओटागो के खिलाफ एक अर्धशतक (नाबाद 52) भी शामिल रहा।

5. स्टुअर्ट बिन्नी (राजस्थान):

राजस्थान के शुरुआती कुछ सीजन तो इस खिलाड़ी के लिए कुछ खास नहीं रहे, लेकिन भारतीय क्रिकेट इतिहास के अब तक के सबसे शानदार गेंदबाजों में से एक रहे रोजर बिन्नी के बेटे स्टुअर्ट बिन्नी इन दिनों अपनी ऑलराउंडर भूमिका से सभी लोगों का दिल जीत रहे हैं और आने वाले मैच में भी धौनी सेना को इस ऑलराउंडर के फॉर्म से बचना ही होगा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी