रणजी ट्रॉफी: खिलाडिय़ों को नहीं भाए तटस्थ स्थानों पर मैच

बीसीसीआइ का रणजी मैचों को तटस्थ स्थानों पर आयोजित करने का पहला प्रयास बुरी तरह विफल रहा।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Tue, 17 Jan 2017 09:03 PM (IST) Updated:Tue, 17 Jan 2017 09:22 PM (IST)
रणजी ट्रॉफी: खिलाडिय़ों को नहीं भाए तटस्थ स्थानों पर मैच
रणजी ट्रॉफी: खिलाडिय़ों को नहीं भाए तटस्थ स्थानों पर मैच

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) का रणजी मैचों को तटस्थ स्थानों पर आयोजित करने का पहला प्रयास बुरी तरह विफल रहा। कई शीर्ष घरेलू खिलाडिय़ों के अनुसार मेजबान संघों की उदासीनता और खराब योजना के कारण यह व्यवस्था नहीं चल पाई। बीसीसीआइ ने प्रतियोगिता को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए यह तरीका अपनाया था ताकि टीम घरेलू मैदानों पर मिलने वाले फायदे का फायदा नहीं उठा सकें और उन्हें अलग-अलग परिस्थितियों में खेलने का अनुभव हासिल हो।

तीन राज्यों के लिए खेल चुके और अभी राजस्थान की टीम से जुड़े अनुभवी खिलाड़ी रजत भाटिया ने कहा, 'यह विचार अच्छा था लेकिन उसके लागू करने का तरीका बेहद खराब था। अधिकतर मेजबान संघों ने दूसरी टीमों के मैचों के आयोजन में दिलचस्पी नहीं दिखाई। सुविधाएं काफी खराब थीं, चाहे वह हमें अच्छा विकेट देने की बात हो या पर्याप्त गेंदें और बढिय़ा भोजन की। असम के खिलाफ विजाग में हमारे मैच को ही लीजिए। विकेट प्रथम श्रेणी मैच के अनुकूल नहीं था और इसलिए मैच तीन दिन के अंदर खत्म हो गया। उस मैच में तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा था। पंकज सिंह ने नौ विकेट लिए और राजस्थान ने तीन दिन के अंदर पारी और आठ रन से जीत दर्ज की।

खिलाडिय़ों के लिए एक और मसला मैचों का कार्यक्रम था। गुजरात और भारत के स्पिनर अक्षर पटेल ने कहा, 'कार्यक्रम बड़ी समस्या थी। कई बार मैचों में सिर्फ तीन दिन का अंतर था और हमें उस स्थान पर जाना था जहां पहुंचना आसान नहीं था। हमें काफी समय सड़क के रास्ते बसों में बिताना पड़ा। लोगों ने भी इन मैचों में दिलचस्पी नहीं दिखाई। इसलिए भी अक्षर को तटस्थ स्थानों का विचार रास नहीं आया।

तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद ने विकेटों की आलोचना की थी। उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान कहा था, 'मुझे यह विचार पसंद नहीं आया क्योंकि ऐसे में आप साल भर एक जैसी परिस्थिति में खेलते हो। घरेलू मैदान पर खेलना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी