21 को मुंबई में बीसीसीआइ की एजीएम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) अपने मौजूदा संविधान के अनुरूप 21 सितंबर को अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) का आयोजन करेगा

By sanjay savernEdited By: Publish:Tue, 23 Aug 2016 12:39 AM (IST) Updated:Tue, 23 Aug 2016 12:43 AM (IST)
21 को मुंबई में बीसीसीआइ की एजीएम

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) अपने मौजूदा संविधान के अनुरूप 21 सितंबर को अपनी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) का आयोजन करेगा और संभावना है कि वह लोढ़ा समिति के सुधारों को लागू करने की स्थिति में पहुंचने से पहले समीक्षा याचिका का इंतजार करेगा। खास बात ये है कि उसने एजीएम घोषित करने से पहले लोढ़ा समिति से अनुमति भी नहीं ली है।

बीसीसीआइ अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने बोर्ड की कार्यकारी समिति की बैठक के बाद यहां पत्रकारों से कहा कि बीसीसीआइ की एजीएम 21 सितंबर को मुंबई में होगी। यह मौजूदा संविधान के अनुरूप होगी। हालांकि एजीएम की वैधता लोढ़ा समिति पर निर्भर करेगी क्योंकि वह उच्चतम न्यायालय के 18 जुलाई को दिए गए फैसले के अनुरूप इसे अमान्य करार दे सकती है। ठाकुर से जब 11 सूत्रीय सुधार कार्यान्वयन पर समिति के पास पहली अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हम पहले ही समीक्षा याचिका दाखिल कर चुके हैं। हमें तीन सदस्यीय समिति ने जो दस्तावेज दिए थे उन्हें राज्य संघों तक पहुंचा दिया गया है।

हाल में कोलंबो में एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) की बैठक में भाग लेने वाले ठाकुर ने कहा कि इस महाद्वीपीय संस्था ने बाहरी हस्तक्षेप पर चिंता जताई है। एसीसी के साथ हाल की बैठक में नेपाल, श्रीलंका और बीसीसीआइ जैसे बोर्डों में बाहरी हस्तक्षेप पर चिंता जतायी गई। एसीसी ने इस तरह के हस्तक्षेप के संभावित प्रभावों के बारे में पूछा। कार्यकारी समिति के सदस्यों से बात करने पर पता चला कि कार्यान्वयन के लिए इंतजार करना होगा लेकिन अनुपालन रिपोर्ट दायर की जाएगी। एक राज्य संघ के वरिष्ठ अधिकारी ने बैठक के बाद कहा कि हम समीक्षा याचिका के फैसले का इंतजार करेंगे। इसके बाद कार्यान्वयन की बात होगी।

निश्चित तौर पर अनुपालन रिपोर्ट संबंधित जानकारियों के साथ समिति को सौंप दी जाएगी। जहां तक राज्य संघों में संवैधानिक संशोधनों की बात है तो ऐसा बीसीसीआइ संविधान में संशोधन के बाद ही किया जाएगा। बीसीसीआइ ने हमेशा की तरह कार्यकारिणी में काम किया तथा वार्षिक बजट और लेखा परीक्षक की रिपोर्ट को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही बीसीसीआइ टेस्ट मैचों में अधिक दर्शकों को खींचने के लिए टिकटों की दर कम करने और स्कूली बच्चों के लिये कई कार्यक्रमों की योजना बना रहा है। रणजी ट्रॉफी को तटस्थ स्थलों पर आयोजित करने पर भी विचार किया गया। अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के के अलावा राजीव शुक्ला और शरद पवार जैसे सदस्य भी बैठक में उपस्थित थे।


क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी