कुंबले के इस्तीफा देने के बाद, बीसीसीआइ ने लिया ये बड़ा फैसला

टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद बीसीसीआइ ने ये फैसला किया है कि कोच पद के लिए और आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Wed, 21 Jun 2017 05:01 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jun 2017 05:26 PM (IST)
कुंबले के इस्तीफा देने के बाद, बीसीसीआइ ने लिया ये बड़ा फैसला
कुंबले के इस्तीफा देने के बाद, बीसीसीआइ ने लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली, जेएनएन। अनिल कुंबले के कोच पद से इस्तीफा देने के बाद बीसीसीआइ ने ये फैसला किया है कि कोच पद के लिए और आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। बोर्ड ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) को भारतीय टीम का कोच चुनने के लिए और ज़्यादा विकल्प मिल सकें।

बीसीसीआइ ने भारतीय टीम के चीफ कोच रहे कुंबले का कार्यकाल वेस्टइंडीज दौरे के लिए बढ़ा दिया था। टीम इंडिया के कैरिबियाई दौरे के बाद टीम इंडिया के नए कोच के नाम का ऐलान भी होना था। अनिल कुंबले के कड़वाहट भरे माहौल में इस्तीफा देने के बाद क्रिकेट बोर्ड ने यह कदम उठाया है। कुंबले ने काम करने की अपनी शैली को लेकर कप्तान विराट कोहली की आपत्ति के बाद मंगलवार को वेस्ट इंडीज दौरे तक अपने अनुबंध को बढ़ाने से इनकार कर दिया था।

इस प्रक्रिया से जुड़े बीसीसीआइ के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि नए आवेदनों के लिए सात से 10 दिन का समय दिया जा सकता है जिससे कि उचित पात्रता और दर्जे वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकें।बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'देखिए जब हमने पिछली बार आवेदन आमंत्रित किए थे तो कुंबले को खुद-ब-खुद ही प्रवेश मिला था। तब कई लोगों ने सोचा होगा कि आवेदन करने का क्या फायदा जब मौजूदा कोच अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और उम्मीदवारों में शामिल है।'

उन्होंने कहा, 'अब स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। अब काफी लोग इच्छुक हो सकते हैं क्योंकि पता है कि बराबरी का मौका है।' बीसीसीआइ ने पिछली बार जब पद के लिए आवेदन दिया था तो इसके लिए अंतिम तारीख 31 मई थी। प्रबल दावेदार माने जा रहे वीरेंद्र सहवाग के बारे में पूछने पर अधिकारी ने कहा, 'अधिक आवेदन मंगाने के बीसीसीआइ के फैसले का सहवाग के आवेदन से कोई लेना देना नहीं है। अंत में फैसला सीएसी को करना है कि अगला कोच कौन होगा। जितने अधिक विकल्प होंगे, पसंद उतनी अच्छी होगी।'

अब तक सहवाग, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत, रिचर्ड पाइबस और डोडा गणेश ने इस पद के लिए आवेदन किया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाजी कोच क्रेग मैकडरमोट ने भी आवेदन किया था लेकिन इसके समय पर नहीं पहुंचने के कारण इसे खारिज कर दिया गया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी