हटकर सोचना होगा मुंबई इंडियंस को

एरोन फिंच की शानदार पारी की बदौलत गुजरात ने रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर मुंबई को मात दे दी। इस तरह के रोमांचक मैचों की वजह से टी-20 की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है। लगातार तीन जीत के साथ यह नई फ्रेंचाइजी अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है।

By ShivamEdited By: Publish:Mon, 18 Apr 2016 01:16 AM (IST) Updated:Mon, 18 Apr 2016 01:18 AM (IST)
हटकर सोचना होगा मुंबई इंडियंस को

(सुनील गावस्कर का कॉलम)

एरोन फिंच की शानदार पारी की बदौलत गुजरात ने रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर मुंबई को मात दे दी। इस तरह के रोमांचक मैचों की वजह से टी-20 की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है। लगातार तीन जीत के साथ यह नई फ्रेंचाइजी अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है। हालांकि अभी टूर्नामेंट काफी लंबा है, लेकिन बड़े नामों के न होने के बावजूद गुजरात की टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जो हर मैच में शीर्ष स्तरीय खेल दिखा रहे हैं।

वे स्मार्ट क्रिकेट खेल रहे हैं, जैसा हमें धवल कुलकर्णी की एप्रोच में दिखाई दिया। भारतीय घरेलू क्रिकेट में कई मौकों पर उम्दा बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी ने अंतिम ओवर में चौका मारने के बाद एक रन लेकर स्ट्राइक फिंच को दे दी। फिंच शुरुआत से पिच पर थे, इसलिए उन्हें अंतिम गेंद पर जीत दिलाने में भी कोई परेशानी नहीं हुई। लेकिन उससे पहले कुलकर्णी ने खरगोश की तरह दौड़ लगाते हुए दूसरा रन पूरा किया ताकि अंतिम गेंद पर फिंच के पास स्ट्राइक रहे। इस तरह की सजगता कई टीमों में देखने को नहीं मिल रही है। उनके पास सीमित सोच वाले खिलाड़ी हैं, जो विनिंग शॉट लगाकर हीरो बनना चाहते हैं।

मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर धीमी शुरुआत की और उन्हें कुछ हटकर सोचना होगा। बायें हाथ के मैक्लेनाघन को ईडन गार्डेंस में स्पिनर के खिलाफ बल्लेबाजी क्रम में आगे भेजने का फैसला अच्छा था। उन्होंने तेजी से 20 रन बना डाले, जिससे कप्तान रोहित का काम आसान हो गया। रोहित का पिच पर ज्यादा से ज्यादा समय तक टिकना काफी अहम है। क्योंकि वह लय बनाए रखते हैं। हार्दिक पांड्या के प्रमोशन का अब तक कोई फायदा नहीं हुआ है। वह आक्रामक बल्लेबाजी करने की बजाय शीर्ष क्रम बल्लेबाज की तरह खेल रहे हैं। उनके भाई कृणाल पांड्या ने हालांकि अपने पदार्पण मैच में प्रभावित किया। न सिर्फ उन्होंने उम्दा बल्लेबाजी की, बल्कि बायें हाथ से अच्छी गेंदबाजी भी की।

सनराइजर्स को भी थोड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है, क्योंकि वह बहुत हद तक कप्तान डेविड वॉर्नर पर निर्भर हैं। नॉकआउट में स्थान पाने की चुनौती बरकरार रखने के लिए उन्हें अपने खेल का स्तर उठाना होगा।

(पीएमजी)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी