अंग्रेजों सावधान! भुवनेश्वर के जरा इस कारनामे के बारे में जान लो

बर्मिघम। रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर सभी की निगाहें भारतीय युवा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर रहेगी। इस टूर्नामेंट में भुवनेश्वर कुमार ने अपने गेंदबाजी से टीम को शुरुआती सफलता दिलाकर क्रिकेट प्रशंसकों को प्रभावित किया है। छह माह पहले अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले

By Edited By: Publish:Sat, 22 Jun 2013 02:56 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jun 2013 02:57 PM (IST)
अंग्रेजों सावधान! भुवनेश्वर के जरा इस कारनामे के बारे में जान लो

बर्मिघम। रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में एक बार फिर सभी की निगाहें भारतीय युवा तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार पर रहेंगी। इस टूर्नामेंट में भुवनेश्वर कुमार ने अपने गेंदबाजी से टीम को शुरुआती सफलता दिलाकर क्रिकेट प्रशंसकों को प्रभावित किया है। छह माह पहले अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अपनी सधी हुई गेंदबाजी से न केवल भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का भरोसा जीता बल्कि नई गेंद की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाई।

पढ़ें : बस एक और जीत, फिर धौनी के नाम हो जाएगा सुनहरा रिकॉर्ड

ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के चार मुकाबलों में दस विकेट बेशक चटकाए हो लेकिन टूर्नामेंट में पहली सफलता भुवनेश्वर कुमार ने ही दिलाई है। वे विरोधी टीमों को शुरुआत में ही रोकने में कामयाब रहे हैं। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लीग मुकाबले में भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे ही ओवर में कोलिन इनग्राम को सस्ते में पवेलियन भेज दिया जबकि विंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को जल्द आउट कर वेस्टइंडीज के भारत पर जीत दर्ज करने के मंसूबों पर पानी फेर दिया।

पढ़ें : ट्रॉट भारत के खिलाफ क्या बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं

इतना ही नहीं पाकिस्तान के खिलाफ इस गेंदबाज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए नासिर जमशेद और मोहम्मद हफीज को सस्ते में आउट कर पाक बल्लेबाजी की कमर तोड़ भारत की जीत की आधारशिला रखी। इस युवा गेंदबाज की विकेट लेने की भूख यही नहीं थमी। भारत-श्रीलंका के बीच गुरुवार को खेले गए चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दूसरे ओवर में ही श्रीलंकाई बल्लेबाज कुशल परेरा को आउट कर भारतीय टीम को शुरुआती सफलता दिलाई।

उस मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार ने नौ ओवर में दो मैडन डालते हुए सिर्फ 18 रन खर्च किए, जबकि 1 विकेट लेने में सफल रहे। रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबले एजबेस्टन में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा, जहां कार्डिफ और ओवल की पिच के मुकाबले भुवनेश्वर कुमार को बेहतर मदद मिलने की उम्मीद है। शुरुआती पलों में एजबेस्टन की पिच पर गेंद स्विंग होगी, जिसका फायदा भुवनेश्वर कुमार उठाकर एकबार फिर भारत की जीत की आधाशिला रख सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी