कोहली ने मचाया कोहराम, बने एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

विराट कोहली ने महज एक दशक में 20 हजार इंटरनेशनल रन बनाने का करानामा कर दिखाया है। ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Aug 2019 01:02 PM (IST) Updated:Thu, 15 Aug 2019 01:02 PM (IST)
कोहली ने मचाया कोहराम, बने एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज
कोहली ने मचाया कोहराम, बने एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

पोर्ट ऑफ स्पेन, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला लगभग हर मैच में ही बोलता है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में कोहली ने लगातार दूसरे मुकाबले में शानदार शतक जमाया। कोहली की बेहतरीन पारी की बदौलत टीम ने जीत दर्ज की और साथ ही उनके नाम कई रिकॉर्ड भी जुड़ गए। कोहली एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला जीत कर इसे 2-0 से अपने नाम किया। बारिश से बाधित मुकाबले में वेस्टइंडीज ने निर्धारित 35 ओवर में भारत के सामने 7 विकेट पर 240 रन का स्कोर खड़ा किया था। भारत ने कप्तान कोहली की 114 रन की बेमिसाल पारी की बदौलत 32.3 ओवर में ही 4 विकेट के नुकसान पर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया।

विराट ने पूरे किए 20 हजार रन

कोहली एक मात्र ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एक दशक में 20 हजार इंटरनेशनल रन बनाए हों। कोहली ने यह कारनामा विंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे में शतकीय पारी खेलने के दौरान किया। भारतीय कप्तान ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ते हुए इस बेमिसाल रिकॉर्ड को अपने नाम किया। पोंटिंग 2000 के दशक में शानदार बल्लेबाजी करते हुए कुल 18962 रन बनाए थे। पोंटिंग के रिकॉर्ड को काफी पीछे छोड़ते हुए कोहली ने नया इतिहास रचा है।

बतौर कप्तान सबसे तेज 10 हजार रन

विराट ने एक और मामले में पूर्व कंगारू कप्तान पोंटिंग को पीछे छोड़ा है। बतौर कप्तान विराट ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन का आंकड़ा छूआ है। कोहली ने महज 176 पारियों में यह कारनामा किया जबकि पोंटिंग ने 225 पारियों के बाद यह मुकाम हासिल किया था।

विराट ने जमाया सीरीज में लगातार दूसरा शतक

सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था लेकिन दूसरे और तीसरे मुकाबले में कोहली ने धमाकेदार बल्लेबाजी की। कोहली ने दूसरे मैच में 125 गेंद पर 120 रन की पारी खेली थी। तीसरे और आखिरी मुकाबले में कोहली के बल्ले से 99 गेंद पर 114 रन की पारी निकली।

chat bot
आपका साथी