विराट कोहली ने श्रीलंका में फिर किया ऐसा काम, जो नहीं कर पाया कोई भी भारतीय कप्तान

कोलंबो टेस्ट में विराट सेना ने पारी और 53 रन से जीत हासिल करते ही एक ऐसा काम भी कर दिया, जो टीम इंडिया श्रीलंका की धरती पर आज तक नहीं कर पाई थी।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Sun, 06 Aug 2017 04:06 PM (IST) Updated:Mon, 07 Aug 2017 03:31 PM (IST)
विराट कोहली ने श्रीलंका में फिर किया ऐसा काम, जो नहीं कर पाया कोई भी भारतीय कप्तान
विराट कोहली ने श्रीलंका में फिर किया ऐसा काम, जो नहीं कर पाया कोई भी भारतीय कप्तान

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। कोलंबो टेस्ट में कोहली की विराट सेना ने श्रीलंका को पारी और 53 रन से मात दे दी। इस जीत के साथ ही विराट कोहली भारत के एकलौते ऐसा कप्तान बन गए, जिन्होंने टीम इंडिया को श्रीलंका की धरती पर लगातार दो टेस्ट सीरीज़ में जीत दिलाई है। इससे पहले 2015 में भी विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने श्रीलंका को उसी की सरजमीं पर 2-1 से शिकस्त दी थी और अब भी कोलंबो टेस्ट में जीत हासिल करते ही भारतीय टीम ने तीन टेस्ट मैच की इस सीरीज़ को भी 2-0 से अपने नाम कर लिया है। हालांकि इस सीरीज़ का तीसरा टेस्ट 12 अगस्त से पल्लेकेले में खेला जाएगा।

सभी भारतीय कप्तानों से आगे निकले कोहली

कोलंबो टेस्ट में विराट सेना के पारी और 53 रन से जीत हासिल करते ही एक ऐसा काम भी कर दिया, जो टीम इंडिया श्रीलंका की धरती पर आज तक नहीं कर पाई थी। ये पहला मौका है जब भारतीय टीम ने श्रीलंका की धरती पर पारी से किसी टेस्ट मैच में जीत दर्ज़ की है। इससे पहले किसी भी भारतीय कप्तान के नेतृत्व में टीम इंडिया इस काम को नहीं कर पाई थी।

अब सिर्फ ऑस्ट्रेलिया से पीछे है टीम इंडिया

इस सीरीज़ जीत के साथ ही टीम इंडिया लगातार 8 टेस्ट सीरीज़ अपने नाम करने वाली दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले इंग्लैंड ने ये काम किया था। लगातार सबसे ज़्यादा टेस्ट सीरीज़ जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे आगे है। कंगारुओं की टीम ने लगातार 9 टेस्ट सीरीज़ में जीत हासिल की थी।

लगातार सबसे ज़्यादा टेस्ट सीरीज़ जीतने वाली टीमें

ऑस्ट्रेलिया- 9 टेस्ट सीरीज़- (अक्टूबर 2005 - जून 2008)

इंग्लैंड- 8 टेस्ट सीरीज़- (जुलाई 1884 - मार्च 1992) 

भारत- 8 टेस्ट सीरीज़- (अगस्त 2015 - अभी तक)

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी