Ind vs Aus: भारत के खिलाफ स्टीव स्मिथ ने जमाया एक शतक, तोड़ा दो भारतीय दिग्गजों का रिकॉर्ड

एडिलेड और मेलबर्न टेस्ट में रन बनाने में नाकाम रहे इस बल्लेबाज ने सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन शतक जमाया। टेस्ट में 27वां शतक लगाने के साथ ही उन्होंने भारतीय कप्तान की बराबरी कर ली। वहीं सबसे तेज इस मुकाम को हासिल करने वाले वह दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने।

By Viplove KumarEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 09:33 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 09:33 AM (IST)
Ind vs Aus: भारत के खिलाफ स्टीव स्मिथ ने जमाया एक शतक, तोड़ा दो भारतीय दिग्गजों का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शतक बनाने के बाद -फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने शानदार शतक बनाया। एडिलेड और मेलबर्न टेस्ट में रन बनाने में नाकाम रहे इस बल्लेबाज ने सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन शतक जमाया। टेस्ट में 27वां शतक लगाने के साथ ही उन्होंने भारतीय कप्तान की बराबरी कर ली। वहीं सबसे तेज इस मुकाम को हासिल करने वाले वह दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने।

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान स्मिथ ने भारत के खिलाफ वापसी करते हुए सिडनी में शतकीय पारी खेली। 116 गेंद पर अर्धशतक बनाने वाले स्मिथ ने 200वीं गेंद पर अपना शतक पूरा किया। सितंबर 2019 के बाद यह टेस्ट में जमाया उनका पहला शतक है। इस बीच वह तीन बार 80 रन का स्कोर बनाने के बाद शतक बनाने के चूके थे। भारत के खिलाफ 13 चौकों की मदद से स्मिथ ने अपना 27वीं और भारत के खिलाफ 8वां टेस्ट शतक पूरा किया।

सबसे तेज 27 शतक बनाने वाले बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 27 शतक बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन के नाम है। उन्होंने महज 70 पारियों में 27 टेस्ट शतक जड़ दिए थे। स्मिथ अब इस लिस्ट में मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली और सचिन दोनों ही बल्लेबाजों ने 141 पारियों में ऐसा किया था जबकि स्मिथ ने 136वीं पारी में ही 27वां टेस्ट शतक जड़ दिया।

विराट के 27 टेस्ट शतक की बराबरी

स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में विराट के 27 शतक की बराबरी कर ली है। इस वक्त दोनों ही बल्लेबाजों के नाम एक बराबर टेस्ट शतक हो गए हैं। इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर 24 -24 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के रोस टेलर ने 19 जबकि भारत के चेतेश्वर पुजारा ने 18 शतक बनाए हैं। यह लिस्ट मौजूदा दौर में क्रिकेट खेल रहे बल्लेबाजों की है।

chat bot
आपका साथी