राहुल द्रविड़ पर खत्म हुआ सस्पेंस, ज़हीर पर अब भी फंसा पेंच

क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) द्वारा नियुक्त किए गए बल्लेबाजी सलाहकार राहुल द्रविड़ का इस्तेमाल करना चाहता है। हालांकि जहीर खान की भूमिका पर अभी भी पेच फंसा हुआ है।

By Pradeep SehgalEdited By: Publish:Thu, 20 Jul 2017 10:54 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jul 2017 02:17 PM (IST)
राहुल द्रविड़ पर खत्म हुआ सस्पेंस, ज़हीर पर अब भी फंसा पेंच
राहुल द्रविड़ पर खत्म हुआ सस्पेंस, ज़हीर पर अब भी फंसा पेंच

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। टीम इंडिया श्रीलंका पहुंच चुकी है और ये दौरा मुख्य कोच रवि शास्त्री के लिए पहला कोच के तौर पर पहला इम्तिहान भी है। लेकिन इस दौरे पर जाने से पहले रवि शास्त्री ने बीसीसीआइ के सामने एक प्रस्ताव रखा है। वो अपना मनपसंद कोचिंग स्टाफ मिलने के बाद सचिन तेंदुलकर को भारतीय टीम के बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर जोड़ना चाहते हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) द्वारा नियुक्त किए गए बल्लेबाजी सलाहकार राहुल द्रविड़ का इस्तेमाल करना चाहता है। हालांकि जहीर खान की भूमिका पर अभी भी पेच फंसा हुआ है।

मंगलवार को शास्त्री की पसंद भरत अरुण को गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया, जबकि बल्लेबाजी कोच संजय बांगर, क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर और फिजियो पैटिक फरहार्ट को बरकरार रखा गया है। इसके बाद यह सवाल उठ रहे थे कि सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण वाली सीएसी द्वारा नियुक्त बल्लेबाजी सलाहकार द्रविड़ और गेंदबाजी सलाहकार (विदेशी दौरों) जहीर का क्या होगा? बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि सीओए द्वारा बनाई गई समिति ने सीईओ जौहरी को द्रविड़ से बातचीत का जिम्मा सौंपा है। इसके अलावा शास्त्री भी लगातार द्रविड़ और जहीर के संपर्क में हैं।

द्रविड़ की भूमिका बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर साफ है, क्योंकि वह पहले से ही भारत-ए और अंडर-19 टीम के कोच हैं। वह दिल्ली डेयरडेविल्स को पहले से ही छोड़ चुके हैं तो हितों के टकराव का मामला भी नहीं बनता। अभी श्रीलंका दौरे में उनका इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, लेकिन इस साल नवंबर से शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले उनकी सेवाएं ली जाएंगी।

दक्षिण अफ्रीका भारत का बहुप्रतीक्षित और महत्वपूर्ण दौरा है। वहां की पिच के लिए भारतीय बल्लेबाजों को तैयार करना द्रविड़ जैसे बल्लेबाज के ही बूते की बात है। ऐसे में हम उनका इस्तेमाल करेंगे। जहां तक जहीर की बात है तो शास्त्री की उनसे भी बात हुई है। हालांकि उनकी स्थिति अभी साफ नहीं है, क्योंकि जो भी सलाहकार बनेगा उसे आइपीएल छोड़ना पड़ेगा और टीम इंडिया के सलाहकार को प्रति दिन के हिसाब से भुगतान होगा, यानि जितने दिन उनकी सेवा ली जाएगी उतने ही दिन का भुगतान होगा। जहां तक शास्त्री की बात है तो बीसीसीआइ ने उन्हें फ्रीहैंड दिया है और वह इन दोनों से लगातार संपर्क में हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी