न्यूजीलैंड के इस 30 वर्षीय धुरंधर ने बल्ले से लगाई एक गजब की 'हैट्रिक'

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैमिल्टन में खेले गए वनडे मैच में गप्टिल ने 138 गेंदों पर नाबाद 180 रनों की पारी खेली जिसमें 11 छक्के और 15 चौके शामिल रहे।

By ShivamEdited By: Publish:Wed, 01 Mar 2017 07:34 PM (IST) Updated:Thu, 02 Mar 2017 05:35 PM (IST)
न्यूजीलैंड के इस 30 वर्षीय धुरंधर ने बल्ले से लगाई एक गजब की 'हैट्रिक'
न्यूजीलैंड के इस 30 वर्षीय धुरंधर ने बल्ले से लगाई एक गजब की 'हैट्रिक'

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। 2009 में अपने वनडे क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले न्यूजीलैंड के 30 वर्षीय बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल अपनी धुआंधार और विशाल पारियों के लिए जाने जाते हैं। बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने नाबाद 180 रनों का ताबड़तोड़ पारी खेली और एक बार फिर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। उनकी इस विशाल पारी से गप्टिल ने एक खास 'हैट्रिक' भी अपने नाम कर ली है।

- गप्टिल का रिकॉर्ड धमाल 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैमिल्टन में खेले गए वनडे मैच में गप्टिल ने 138 गेंदों पर नाबाद 180 रनों की पारी खेली जिसमें 11 छक्के और 15 चौके शामिल रहे। उनकी ये पारी अब वनडे क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड की तरफ से तीसरी सबसे बड़ी पारी बन गई है लेकिन उससे भी दिलचस्प बात ये है कि न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे बड़ी और दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी भी इसी खिलाड़ी के नाम है। यानी अपने देश की तरफ से टॉप-3 वनडे पारियां उन्हीं के नाम दर्ज हो गई हैं।

- ये हैं कीवी टीम की तरफ से टॉप-3 वनडे पारियां

गप्टिल ने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ साउथैम्पटन में नाबाद 189 रनों की पारी खेली थी जिसने काफी सुर्खियां बटोरीं और ये उस समय न्यूजीलैंड के किसी भी खिलाड़ी की तरफ से सबसे बड़ी वनडे पारी बनी। उसके दो साल बाद उन्होंने अपने इसी रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए तब नया इतिहास रच दिया जब वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंग्टन में दोहरा शतक जड़ डाला। ये वनडे क्रिकेट में छठा दोहरा शतक था। उन्होंने उस मैच में नाबाद 237 रनों की पारी खेली और उनका ये स्कोर वनडे क्रिकेट इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बन गया। वहीं आज उन्होंने द.अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 180 रनों की पारी खेली और न्यूजीलैंड की तरफ से टॉप-3 वनडे स्कोर उनके नाम दर्ज हो गए। शानदार चीज ये रही कि इन तीनों ही पारियों में वो नॉटआउट रहे।

ये भी पढ़ेंः न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका मैच की पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें

- रोहित के रिकॉर्ड को इनसे है खतरा

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर (264) दर्ज है और साथ ही वो एकमात्र ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दो दोहरे शतक जड़े हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में बेंगलुरू वनडे में 209 रनों की पारी खेलते हुए अपना पहला दोहरा शतक जड़ा था। अगर मौजूदा क्रिकेटरों की बात करें तो उनमें इस समय गप्टिल ही वो खिलाड़ी नजर आ रहे हैं जो आए दिन इतनी विशाल पारियां खेलने के दम रखते हैं और मुमकिन है कि आने वाले दिनों में रोहित के रिकॉर्ड को भी यही ध्वस्त कर दें। हालांकि रोहित के दोनों ही रिकॉर्ड तोड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा। 

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी