जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास, रहाणे को आउट करते ही टेस्ट में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

India vs England इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी के दौरान बेहतरीन सफलता हासिल की और इंग्लैंड के लिए इतिहास रच दिया। उन्होंने रहाणे को आउट करके ये खास मुकाम हासिल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 02:01 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 02:01 PM (IST)
जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए रचा इतिहास, रहाणे को आउट करते ही टेस्ट में ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (एपी फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड क्रिकेट में जेम्स एंडरसन महान तेंद गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार किए जाते हैं। एंडरसन ने अपनी काबिलियत और दमदार रिकॉर्ड के दम पर ये मुकाम हासिल किया है और अभी उनका सफर जारी है। भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने एक ऐसा खास मुकाम हासिल कर लिया जो उनसे पहले इंग्लैंड के किसी भी गेंदबाज ने हासिल नहीं किया और इतिहास रच दिया। 

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास

जेम्स एंडरसन ने चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में जैसे ही भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को आउट किया वो इंग्लैंड के लिए क्रिकेट के हर प्रारूप को मिलाकर 900 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। एंडरसन से पहले अन्य किसी भी इंग्लिश गेंदबाज ने ये आंकड़ा नहीं छूआ था। वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो जेम्स एंडरसन 900 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे तेज गेंदबाज बने और उनसे पहले ये आंकड़ा ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा और पाकिस्तान के वसीम अकरम छू चुके थे। 

वर्ल्ड क्रिकेट में 900 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज- 

ग्लेन मैक्ग्रा- 949 विकेट

वसीम अकरम- 916 विकेट

जेम्स एंडरसन- 900 विकेट (अभी खेल रहे हैं)

जेम्स एंडरसन ने तोड़ा वसीम अकमर का रिकॉर्ड-

वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में क्रिकेट के तीनों प्रारुपों को मिलाकर 900 विकेट लेने का कमाल अब तक छह गेंदबाजों ने किया है। एंडरसन से पहले 5 अन्य गेंदबाज ये आंकड़ा छू चुके थे। वैसे एंडरसन ने अपने क्रिकेट करियर के 507वीं पारी में 900 विकेट का आंकड़ा छूआ और वसीम अकरम को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने अपने करियर के 525वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया था। वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 900 विकेट का आंकड़ा छूने के मामले में मुथैया मुरलीधरन पहले स्थान पर हैं और उन्होंने 385वें पारी में ये कमाल किया था। इस मामले में 427 पारियों के साथ शेन वॉर्न दूसरे और अनिल कुंबले 475 पारियों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

सबसे कम पारियों में 900 इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज-

385 पारी- मुथैया मुरलीधरन

427 पारी- शेन वॉर्न

475 पारी- अनिल कुंबले

468 पारी- ग्लेन मैक्सवेल

507 पारी- जेम्स एंडरसन

525 पारी- वसीम अकरम

chat bot
आपका साथी